News Nation Logo
Banner

चार दिन के टेस्ट मैच पर बोले BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली, जानिए क्‍या कहा

आईसीसी 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से चार दिन के टेस्ट मैच लाने पर विचार कर रही है. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी के पास टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने संबंधी मांगें आ रही है

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Dec 2019, 03:28:56 PM
सौरव गांगुली Sourav Ganguly

New Delhi:  

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सोमवार को कहा है कि आईसीसी (ICC) के टेस्ट चैम्पियनशिप-2023 से चार दिन के टेस्ट मैच को कार्यक्रम में शामिल करने के विचार पर इस वक्त टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा. सौरव गांगुली ने कहा, पहले हमें प्रस्ताव देखना होगा, उसे आने दीजिए उसके बाद देखेंगे. इस पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा. इस पर कुछ भी नहीं कह सकता.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी की वापसी पर पहली बार बोले अनिल कुंबले, कही बड़ी बात

आईसीसी 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से चार दिन के टेस्ट मैच लाने पर विचार कर रही है. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी के पास टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने संबंधी मांगें आ रही है, जिसमें घरेलू टी-20 लीगों का प्रचार, बीसीसीआई द्वारा द्वीपक्षीय कैलेंडर के लिए जगह और टेस्ट सीरीज की लागत, इस तरह के मुद्दे हैं जो चार दिन के टेस्ट मैच को लाने के कदम को हवा दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः साल 2019 की खेल की सारी बड़ी खबरें बस एक क्‍लिक पर यहां पढ़ें, विश्‍व कप में मिली हार, टोक्‍यो के लिए जगी उम्‍मीदें

बता दें कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से चार दिन के टेस्ट मैच लाने पर विचार कर रही है. आईसीसी के पास टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने संबंधी मांगे आ रही है, जिसमें घरेलू टी-20 लीगों का प्रचार, बीसीसीआई द्वारा द्वीपक्षीय कैलेंडर के लिए जगह और टेस्ट सीरीज की लागत, इस तरह के मुद्दे हैं जो चार दिन के टेस्ट मैच को लाने के कदम को हवा दे रहे हैं. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबटर्स ने एसईएन रेडियो से कहा, यह इस तरह की चीज हैं जिसके बारे में हमें गंभीरता से सोचना चाहिए. उन्होंने कहा, इसके बारे में भावनाओं में बहकर सोचा नहीं जा सकता बल्कि तथ्यों के आधार पर इस पर विचार करना चाहिए. हमें देखना होगा कि पिछले पांच-दस वर्षो में समय और ओवरों के हिसाब से टेस्ट मैच की औसत उम्र कितनी होती है.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इस गेंदबाज को बाहर कर सकती है टीम, जानें क्‍यों

उन्होंने कहा, हमें इसे बेहद सावधानी से देखना होगा. हमें अगले 12 से 18 महीनों के बीच यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि हम 2023 से 2031 तक के कैलेंडर को तैयार कर लें. हम आईसीसी के सदस्यों के साथ इस पर काम कर रहे हैं और हर कोई यह कह रहा है कि यह आसान नहीं है, लेकिन हम इसे अलग तरीके से देख रहे हैं, हम इसे लेकर प्रतिबद्ध हैं. वहीं क्रिकेटर कह रहे हैं कि चार दिन के टेस्ट मैच किसी युवा खिलाड़ी के लिए पांच दिन के टेस्ट मैच की तैयारी के लिए एक मंच होता है. आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने इस पर अपने विचार साझा किए हैं. उन्होंने कहा, अगर ऐसा होता है तो हो सकता है कि हमें एशेज में परिणाम न मिले क्योंकि वहां लगभग हर मैच पांच दिन तक जाता है. उन्होंने कहा, टेस्ट क्रिकेट के साथ यह अंतर है, पांच दिन का टेस्ट मैच, मानसिक तौर पर, शारीरिक तौर पर मुश्किल होता है और यह चार दिन के टेस्ट मैच से ज्यादा खिलाड़ी की परीक्षा लेता है. मुझे लगता है कि यह इसलिए बनाया गया था, मुझे उम्मीद है कि यह इसी तरह रहेगा.

First Published : 31 Dec 2019, 03:28:56 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.