News Nation Logo
Banner

अब हर टेस्‍ट सीरीज में कम से कम एक मैच हो सकता है डे नाइट

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कोलकाता (Kolkata Test) में खेला गया भारत का पहला डे नाइट टेस्‍ट (Day Night Test in India) काफी सफल रहा था.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Dec 2019, 07:27:29 AM
बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली

New Delhi:  

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कोलकाता (Kolkata Test) में खेला गया भारत का पहला डे नाइट टेस्‍ट (Day Night Test in India) काफी सफल रहा था. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के अध्‍यक्ष बनने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि भारत ने डे नाइट टेस्‍ट खेला, इससे पहले दुनिया के कई देश ऐसा कर चुके थे, लेकिन भारत ने अपने आप को इससे दूर बनाए रखा था. लेकिन बीसीसीआई अध्‍यक्ष (BCCI President Sourav Ganguly) बनने के बाद सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सबसे पहले इसकी पहल की और कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को मनाने का काम किया. बताया जाता है कि पहले नानुकुकर कर रहे कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के कहने पर तत्‍काल तैयार हो गए और पहले मैच का खाका तैयार हो गया था. 

यह भी पढ़ें ः रणजी ट्रॉफी : सूर्यकुमार यादव बने मुंबई के कप्‍तान, विजय शंकर को तमिलनाडु की कमान

पहले सफल प्रयोग के बाद अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम को प्रत्येक सीरीज में एक दिन-रात टेस्ट मैच खेलना चाहिए. भारत ने पिछले महीने ही ईडन गार्डंस स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ अपना पहला दिन-रात टेस्ट मैच खेला था. सौरव गांगुली ने द वीक से कहा, इसे लेकर मैं थोड़ा उत्साहित हूं. मुझे लगता है कि यह आगे बढ़ने का एक तरीका है. हर टेस्ट नहीं, लेकिन एक सीरीज में कम से कम एक टेस्ट, दिन-रात टेस्ट मैच के रूप में होना चाहिए.
सौरव गांगुली ने कहा कि वह दिन-रात टेस्ट मैच को आयोजित करने के अपने अनुभव को अन्य संघों के साथ साझा करेंगे. बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, मैं अपने अनुभव को बोर्ड के साथ साझा करूंगा और अन्य स्थानों पर लागू करने की कोशिश करेंगे. इस समय हर कोई तैयार है. कोई भी 5000 लोगों के सामने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहता है.

यह भी पढ़ें ः ENG VS NEW : ड्रॉ टेस्ट में भी नया कीर्तिमान रच गए न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर

भारत का पहला डे नाइट टेस्‍ट 22 नवंबर से कोलकाता में खेला गया था, यह भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा आयोजन साबित हुआ. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी इस मैच के पहले दिन मौजूद रहीं, वहीं क्रिकेट और अन्‍य खेलों की बड़ी हस्‍तियों ने भी इस मैच में शिरकत की थी. भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेला गया पहला डे नाइट टेस्‍ट तीन दिन में ही खत्‍म हो गया था. इस मैच के चार दिन के टिकट तो बहुत जल्‍दी बिक गए थे, हालांकि तीन दिन में ही मैच खत्‍म होने के बाद बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने बाद के टिकट के वापस करने का भी फैसला किया था.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर संबंधित 'नस्लीय टिप्पणी' मामला अब पुलिस के हवाले

यहां तक कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली तक ने कहा था कि कोलकाता डे नाइट टेस्‍ट को लेकर लोगों में इतनी उत्‍सुकता है कि लग रहा है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच क्रिकेट मैच खेला जा रहा हो. तब विराट कोहली ने उन खास मैचों को याद किया था, जब लोगों में मैच को लेकर अलग ही रोमांच देखने को मिला हो.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 04 Dec 2019, 07:27:29 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.