logo-image

BCCI Umpires: BCCI ने अंपायरों के लिए बनाई A+ कैटेगरी, टॉप-10 दिग्गज होंगे शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने (BCCI) ने भारतीय अंपायरों (Indian Umpires) के लिए एक नई कैटगरी A+ बनाई है. इस कैटेगरी में देश के टॉप-10 अंपायरों को शामिल किया गया है.

Updated on: 23 Jul 2022, 03:53 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने (BCCI) ने भारतीय अंपायरों (Indian Umpires) के लिए एक नई कैटगरी A+ बनाई है. इस कैटेगरी में देश के टॉप-10 अंपायरों को शामिल किया गया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) के एलीट पैनल में शामिल अंपायर नितिन मेनन (Nitin Menon) भी बीसीसीआई के इस नई कैटेगरी में शामिल किए गए हैं. इस कैटेगरी के अलावा देश में अंपायरों की चार अन्य कैटेगरी भी बना है. इनमें ग्रुप-A में 20, ग्रुप-B में 60, ग्रुप-C में 46 और ग्रुप-D में 11 अंपायरों को रखा गया है.

बीते गुरुवार को बीसीसीआई की काउंसिल मीटिंग में इन सभी ग्रुपों की लिस्ट पेश की गई. पूर्व इंटरनेशनल अंपायर के हरिहरन, अमिष साहेबा और सुधीर असनानी ने बीसीसीआई अंपायरर्स सब कमेटी के सदस्यों के साथ मिलकर इस लिस्ट को तैयार किया. भारतीय अंपायरों की A+ कैटेगरी में नितिन मेनन के अलावा, अनिल चौधरी, निखिल पटवर्धन, रोहन पंडित, मदन गोपाल जयरामन, सदाशिव अय्यर, उल्हास गांधे, वीरेंद्र कुमार शर्मा, नवदीप सिंह सिद्धू और आर के एन अनंतपद्माभनन को शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: Shreyas Iyer के नाम दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया है, 'A+ नया ग्रुप बनाया गया है. A+ और A कैटेगरी में भारत के टॉप अंपायर शामिल किए गए हैं. B और C कैटेगरी में भी अच्छे अंपायर हैं. 2021-22 सीजन में इनके प्रदर्शन को देखते हुए ग्रुप बनाए गए हैं. जब घरेलू टूर्नामेंट खेले जाएंगे तो ग्रुप के हिसाब से प्राथमिकता दी जाएगी.' 

बता दें कि A कैटेगरी के अंपायरों को फर्स्ट क्लास मैचों में एक दिन के लिए 40 हजार रुपये दिए जाते हैं. A+ कैटेगरी के अंपायरों की भी यही फीस मिलेगी. इसके अलावा B और C कैटेगरी के अंपायरों को एक दिन के लिए 30 हजार रुपये मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: कप्तान शिखर धवन ने इस रिकॉर्ड को किया अपना नाम, गावस्कर-अजहरुद्दीन को छोड़ा पीछे