logo-image
लोकसभा चुनाव

BCCI घरेलू क्रिकेट में करने जा रही है बड़ा बदलाव, खिलाड़ियों को होगा बंपर फायदा

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड सीनियर क्रिकेट टीम की तरह जूनियर क्रिकेट को मजबूत बनाने के लिए नया प्लान तैयार कर रही है.

Updated on: 17 Jun 2024, 09:49 PM

नई दिल्ली :

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. बीसीसीआई द्वारा जितने पैसे खिलाड़ियों को दिए जाते हैं उतना पैसा कोई भी दूसरा क्रिकेट बोर्ड नहीं देता है. बीसीसीआई की आईपीएल भी दुनिया की सबसे महंगी टी 20 लीग है. इस लीग में खिलाड़ियों को सिर्फ 2 महीने के लिए करोड़ों रुपये मिलते हैं. इसी वजह से दुनिया भर के खिलाड़ी आईपीएल में खेलना चाहते हैं. बोर्ड ने पिछले कुछ महीने में घरेलू क्रिकेट में भी बड़ा बदलाव किया है. अब घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को भी लाखों की कमाई होती है. बीसीसीआई की तरफ से एक और नया ऐलान किया गया है. 

बीसीसीआई का नया प्लान

द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई अंतराष्ट्रीय क्रिकेटरों और घरेलू क्रिकेटरों को मालामाल करने के बाद जूनियर क्रिकेटरों पर फोकस कर रही है. बोर्ड जूनियर क्रिकेटरों के लिए भी योजना बना रही है. रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई जूनियर क्रिकेटरों के टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार देने की योजना बना रही है. बोर्ड की योजना जूनियर क्रिकेटर्स को वित्तिय रुप से सक्षम बनाएगी और इससे देश में क्रिकेट की संरचना और मजबूत होगी. 

नया एनसीए जल्द 

बीसीसीआई की तरफ से ये भी संकेत दिया गया है कि जल्द ही बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के नए परिसर का उद्घाटन होगा. बता दें कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी देश की शीर्ष क्रिकेट संस्था है जहां क्रिकेटरों को फॉर्म और फिटनेस की ट्रेनिंग दी जाती है. मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण एनसीए के निदेशक हैं. लक्ष्मण 2021 से एनसीए के निदेशक हैं और सितंबर 2024 में उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

देखना होगा कि बीसीसीआई नए एनसीए भवन के उद्घाटन के बाद वीवीएस लक्ष्मण को कार्यकाल का विस्तार देती है या किसी और को इस पद पर लाती है. वैसे लक्ष्मण ने बतौर एनसीए अध्यक्ष अच्छा काम किया है. उनके कार्यकाल में ही ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी फिटनेस पाकर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- IND vs AUS Super-8 : सेंट लुसिया में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, जानें यहां कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड