logo-image

बीसीसीआई को अपने आईपीएल मीडिया अधिकारों से लाभ की उम्मीद

बीसीसीआई को अपने आईपीएल मीडिया अधिकारों से लाभ की उम्मीद

Updated on: 02 Feb 2022, 03:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन 15 से पहले मीडिया अधिकारों के अनुबंध से एक अप्रत्याशित लाभ की उम्मीद कर रहा है। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, वैश्विक दिग्गज डिज्नी स्टार नेटवर्क, रिलायंस-वायाकॉम जैसे कई नेटवर्क आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए मैदान में हैं।

बीसीसीआई आईपीएल के टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण अधिकारों को चार साल के लिए बेचेगा। 2023 और 2027 के बीच मार्च के अंतिम सप्ताह में होने वाली ई-नीलामी के माध्यम से निविदा का आमंत्रण (आईटीटी) 10 फरवरी से पहले मंगाया जा सकता है। ई-नीलामी आईटीटी जारी होने के 45 दिनों के भीतर आयोजित की जाएगी।

रिपोटरें से पता चलता है कि बीसीसीआई 2018-2022 सीजन के लिए अर्जित राशि का लगभग तीन गुना कमा सकता है, जब स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ से अधिक के अधिकार खरीदे। स्टार इंडिया से पहले सोनी पिक्च र्स नेटवर्क के पास एक दशक तक 8,200 करोड़ के साथ मीडिया अधिकार थे।

जबकि 2018 में जब स्टार इंडिया ने मीडिया अधिकार अपने हाथ में ले लिया था, तो यह लगभग दोगुना हो गया, बीसीसीआई को अब उम्मीद है कि 2023-27 सीजन में यह राशि तीन गुना हो जाएगी। रिपोटरें का कहना है कि यह 40,000 से 45,000 करोड़ रुपये की सीमा में हो सकता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि आईपीएल मीडिया अधिकारों की बिक्री से होने वाला अप्रत्याशित लाभ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की 35,000 करोड़ रुपये की भविष्यवाणी से कहीं अधिक हो सकता है।

इनसाइड स्पोर्ट ने बुधवार को बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा, भारतीय क्रिकेट आईपीएल राइट्स के नए सीजन की बिक्री से बंपर कमाई करने के लिए तैयार है। अगर यह 40,000 से 45,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाए तो आश्चर्यचकित न हों।

बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स टेंडर को 12 से 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के साथ जारी कर सकता है। डिजनी स्टार नेटवर्क ने कहा है कि वे अगले सीजन के अधिकारों के लिए बोली लगाने के इच्छुक हैं।

वॉल्ट डिजनी को इंडिया और स्टार इंडिया के अध्यक्ष के माधवन ने कहा, हमारे लिए खेल व्यवसाय एक निवेश मोड है और हम भारी निवेश करने से नहीं कतराएंगे। हम आईपीएल सहित सभी अधिकारों के नवीनीकरण पर उत्साहित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.