News Nation Logo

BCCI ने मांगे आवेदन, जानिए इसके लिए क्‍या है नियम और शर्तें

बीसीसीआई (BCCI) ने राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद (Selection committee chairman MSK Prasad) और उनके सहयोगी गगन खोड़ा (Gagan Khoda) की जगह लेने के लिए शनिवार को आवेदन मंगाए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Jan 2020, 11:47:47 AM
बीसीसीआई मुख्‍यालय

बीसीसीआई मुख्‍यालय (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

बीसीसीआई (BCCI) ने राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद (Selection committee chairman MSK Prasad) और उनके सहयोगी गगन खोड़ा (Gagan Khoda) की जगह लेने के लिए शनिवार को आवेदन मंगाए हैं. सीनियर चयनसमिति के दो सदस्यों के अलावा महिला चयनसमिति के सभी सदस्यों और जूनियर चयनसमिति में दो बदलाव होने हैं. इसके लिए आवेदन देने की आखिरी तिथि 24 जनवरी है. यह हालांकि अभी साफ नहीं है कि मदन लाल (Madan Lal), गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और सुलक्षणा नाइक (Sulakshana Naik) की प्रस्तावित क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) आवेदन देने वाले उम्मीदवारों का साक्षात्कार करेगी या नहीं.

सौरव गांगुली की अगुवाई वाली बीसीसीआई ने चयनकर्ता बनने के लिए जो शर्त तय की हैं, उसके मुताबिक उम्मीदवार की उम्र 60 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वरिष्ठ चयनकर्ता के पद के लिए उम्मीदवार को सात टेस्ट और 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 एकदिवसीय मैच और 20 प्रथम श्रेणी मैच का अनुभव होना चाहिए. आवेदकों को क्रिकेट के हर प्रारूप से पांच साल पहले संन्यास लिया हुआ होना चाहिए. जूनियर चयनसमिति के लिए आवेदक को कम से कम 25 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिए. सीनियर महिला टीम का चयनकर्ता बनने के लिए आवेदक के पास कम से कम एक अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट जगत के कई बड़े चेहरे अब होंगे बेनकाब, डी कंपनी का सट्टेबाज लाया जाएगा भारत

आपको बता दें कि विश्व कप विजेता पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल और गौतम गंभीर का बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति का सदस्य बनना लगभग तय हो गया है, जो 2020 से चार साल के कार्यकाल के दौरान चयन समितियों को चुनेगी. समिति में भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी सुलक्षणा नाइक तीसरी सदस्य हो सकती हैं. मुंबई की नाइक ने दो टेस्ट और 46 एकदिवसीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, मदन लाल और गौतम गंभीर का सीएसी सदस्य बनना लगभग तय है. भारत को 1983 विश्व कप विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मदन लाल सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते इस समिति के प्रमुख होंगे जबकि 2011 में टीम को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर और तीसरे सदस्य उनके सहायक होंगे.

First Published : 20 Jan 2020, 11:47:47 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.