News Nation Logo
Banner

BCCI कॉन्ट्रैक्ट: शिखर धवन, हार्दिक पांड्या को मिला सी-ग्रेड, पुजारा-रहाणे का भी डिमोशन; A+ ग्रेड में सिर्फ तीन खिलाड़ी

बीसीसीआई (BCCI) ने ग्रेड बी में 7 खिलाड़ियों को रखा है. इसमें अंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को ग्रेड ए से हटाकर ग्रेड बी में कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 03 Mar 2022, 10:25:10 PM
Hardik Pandya and Shikhar Dhawan

हार्दिक पांड्या और शिखर धवन (Photo Credit: File/BCCI)

highlights

  • ग्रेड-सी से दो नामों की छुट्टी
  • पुजारा-रहाणे-इशांत का डिमोशन, अक्षर-श्रेयस-सिराज को फायदा
  • बीसीसीआई ने पहले की तरह ग्रेड ए+ में रखे सिर्फ तीन खिलाड़ी

मुंबई:  

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सालाना अनुबंधित खिलाड़ियों (BCCI Central Contracts List) की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और नवदीव सैनी (Navdeep Saini) का नाम शामिल नहीं है. वहीं, हार्दिक पांड्या और शिखर धवन को इस सालाना अनुबंधित लिस्ट में सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. ये दोनों खिलाड़ी अब तक ग्रेड ए में होते थे, लेकिन अब इनके दो ग्रेड घटा दिये गए हैं और दोनों को सबसे निचली यानी ग्रेड सी की लिस्ट में शामिल किया गया है. दोनों को ए ग्रेड में रहते हुए बीसीसीआई सालाना 5 करोड़ का भुगतान करती थी और अब इन दोनों को सिर्फ एक करोड़ रुपये ही सालाना मिलेंगे. 

बीसीसीआई ने पहले की तरह ग्रेड ए+ में रखे सिर्फ तीन खिलाड़ी

बीसीसीआई (BCCI) ने ग्रेड ए+ लिस्ट में सिर्फ तीन खिलाड़ियों को रखा है. ये खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह. तीनों खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ की धनराशि मिलेगी. ग्रेड ए दूसरा सबसे बड़ा ग्रेड है, जिसमें सालाना 5 करोड़ की धनराशि बीसीसीआई देती है. इस ग्रेड में 5 खिलाड़ियों के. एल. राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जाडेजा, रिषभ पंत और मोहम्मद शमी के नाम हैं.

पुजारा-रहाणे-इशांत का डिमोशन, अक्षर-श्रेयस-सिराज को फायदा

बीसीसीआई (BCCI) ने ग्रेड बी में 7 खिलाड़ियों को रखा है. इसमें अंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को ग्रेड ए से हटाकर ग्रेड बी में कर दिया गया है. इन तीनों खिलाड़ियों को एक ग्रेड का डिमोशन मिला है. इसके अलावा इस ग्रेड में अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर और मोहम्मद सिराज को भी शामिल किया गया है. ये तीनों खिलाड़ी पहले ग्रेड सी में थे. वहीं, शार्दूल ठाकुर पहले की तरह ग्रेड बी में ही हैं. उनकी ग्रेड में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

ग्रेड-सी में ये खिलाड़ी शामिल, दो नामों की छुट्टी

इस लिस्ट में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का नाम है, जिन्हें दो ग्रेड का डिमोशन मिला है. इसी ग्रेड में भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मयंक अग्रवाल और ऋद्धिमान साहा के नाम है. इन चारों को ग्रेड बी से ग्रेड सी में डिमोट किया गया है. शुभमन गिल, हनुमा विहारी, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल ग्रेड सी में पहले की तरह ही मौजूद हैं. वहीं, सूर्यकुमार यादव को पहली बार बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट देते ही ग्रेड सी में शामिल किया गया है. इन खिलाड़ियों को सालाना 1 करोड़ की धनराशि मिलेगी. वहीं कुलदीप यादव और नवदीप सैनी को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया है. 

First Published : 03 Mar 2022, 10:25:10 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.