News Nation Logo

BCCI ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंडिया टीम का किया ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी; संजू सैमसन बाहर

बीसीसीआई (BCCI) ने रविवार देर रात न्यूजीलैंड दौरे (NZ Tour) के लिए टीम इंडिया (India Cricket Team) का ऐलान कर दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Jan 2020, 11:50:33 PM
BCCI

BCCI (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्‍ली:  

बीसीसीआई ने रविवार देर रात न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया (T20) का ऐलान कर दिया. 24 जनवरी से शुरू हो रहे दौरे की शुरुआत पांच टी-20 मैचों की सीरीज से की जाएगी. इसके बाद 5 फरवरी से तीन वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी और आखिर में 21 फरवरी से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत 2 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

यह भी पढे़ंःजेएनयू के छात्रों को मिली बड़ी राहत, अब 15 जनवरी तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

बीसीसीआई ने रविवार को टी-20 के लिए विराट कोहली की कप्तानी में 16 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड की घोषणा की. न्यूजीलैंड सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी हुई है, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई सीरीज के दौरान आराम दिया गया था. वहीं, विकेटकीपर संजू सैमसन को 16 सदस्यीय टीम जगह नहीं मिली है. इंडिया टीम का ऐलान करने पहले मुंबई में बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति बैठक हुई. बता दें कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 जनवरी को होने वाले आखिरी वनडे के एक दिन बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए रवाना हो जाएगी.

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर महेंद्र सिंह धोनी की बहुचर्चित वापसी एक बार फिर टल गई है. 16 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड में 38 साल के महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं है. आईपीएल-2020 में अब उनकी वापसी की उम्मीद की जा रही है. 9-10 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के बाद से धोनी के भविष्य को लेकर अटकलों का दौर जारी है. 38 साल के एमएस धोनी ने इस हार के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उनके आईपीएल में वापसी करने की उम्मीद है.

ये खिलाड़ी जाएंगे NZ दौरे पर

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर

बता दें कि ऐसी उम्मीद थी कि हार्दिक पांड्या टी-20 सीरीज के लिए टीम में वापसी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली. पांड्या को न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंडिया-ए टीम में चुना गया है. पांड्या ने रिहैब की शुरुआत अक्टूबर में कर दी थी. उन्होंने उस समय आईएएनएस से बातचीत में कहा था कि वह न्यूजीलैंड दौरे पर राष्ट्रीय टीम में वापसी करना चाहते हैं. उन्होंने कहा था कि मैं न्यूजीलैंड सीरीज से पहले वापसी करूंगा, सही मायने में बीच में. यही प्लान है कि मैं कुछ अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलूं, फिर आईपीएल और फिर टी-20 विश्व कप.

यह भी पढे़ंःपाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ियों को लगा बड़ा झटका, बांग्लादेश ने टेस्ट सीरीज खेलने से किया मना

वहीं, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम भारत के खिलाफ खेली जाने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज में नहीं खेलेंगे. लाथम की उंगली में चोट है और इसी कारण वह 24 जनवरी से शुरू हो रही सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे. आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में लाथम को कैच लेने के दौरान उंगली में चोट लग गई थी. चोट के बाद भी वह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए.

First Published : 12 Jan 2020, 10:59:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.