logo-image

इंग्लैंड दौरे के लिए अफ्रीकी टीम का ऐलान, चोट के कारण बावुमा बाहर

इंग्लैंड दौरे के लिए अफ्रीकी टीम का ऐलान, चोट के कारण बावुमा बाहर

Updated on: 29 Jun 2022, 05:20 PM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के सफेद गेंद के कप्तान टेम्बा बावुमा गुरुवार को भारत में पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दौरान चोट के कारण टीम के पूरे इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं। बावुमा की अनुपस्थिति में केशव महाराज और डेविड मिलर बागडोर संभालेंगे और क्रमश: वनडे और टी20 टीमों का नेतृत्व करेंगे।

बावुमा को राजकोट में भारत के खिलाफ चौथे टी20 के दौरान चोट लगी थी, जिससे उन्हें आठ रन पर रिटायर हर्ट होने के लिए मजबूर होना पड़ा और बेंगलुरू में श्रृंखला के निर्णायक मैच से बाहर हो गए, जिसे बारिश के कारण ड्रॉ कर दिया गया था।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि बावुमा की चोट से उबरने का अनुमानित समय आठ सप्ताह है, जिसके बाद उनकी वापसी का कार्यक्रम शुरू होगा।

चयनकर्ताओं के सीएसए संयोजक विक्टर म्पित्सांग ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में कुछ ही महीनों में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के कारण टी20 प्रारूप इस समय हमारे लिए एक उच्च प्राथमिकता है। हम खिलाड़ियों को अवसर देना चाहते हैं कि हम सर्वश्रेष्ठ संयोजनों को देखे और काम करने में रुचि रखें।

युवा तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी को ऑलराउंडर एंडिले फेहलुकवेओ के साथ टी20 टीम में पहली बार मौका दिया गया है। भारत में 2016 आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद पहली बार हार्ड-हिटिंग बल्लेबाज रिले रोसौ को भी टी20 टीम में वापस बुलाया गया है।

32 साल के रोसौव ने इस साल समरसेट के लिए 12 विटैलिटी टी20 ब्लास्ट मैचों में 55.33 की औसत और 191.53 की स्ट्राइक रेट से 498 रन बनाए हैं, जिसमें छह अर्धशतक शामिल है। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को उनके कार्यभार प्रबंधन के तहत वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका का इंग्लैंड दौरा 19 जुलाई से 12 सितंबर तक चलेगा, जिसमें ब्रिस्टल में खेले जाने वाले आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 के अलावा क्रमश: तीन वनडे, उतने ही टेस्ट होंगे।

म्पित्सांग ने कहा, आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक दांव पर हैं। टीम में बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद है, जबकि वनडे सुपर लीग अंकों के लिए नहीं है, 50 ओवर का प्रारूप महत्वपूर्ण है क्योंकि हम भारत में 2023 आईसीसी विश्व कप के लिए उत्साहित हैं।

प्रोटियाज वनडे टीम: केशव महाराज (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, जेनमैन मालन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी, रॉस्सी वान डेर डूसन, लिजाद विलियम्स, खाया जोंडो और काइल वेरेने।

प्रोटियाज टी20 टीम: डेविड मिलर (कप्तान), गेराल्ड कोएत्जी, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्टजे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, ड्वेन प्रिटोरियस, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और रॉस्सी वैन डेर डूसन।

प्रोटियाज टेस्ट टीम: डीन एल्गर (कप्तान), सरेल इरवी, मार्को जानसेन, साइमन हार्मर, केशव महाराज, एडेन मार्करम, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, डुआने ओलिवियर, कीगन पीटरसन, कगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, लूथो सिपमला, रॉस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेने (विकेटकीपर), खाया जोंडो और ग्लेनटन स्टुरमैन।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.