News Nation Logo
Banner

प्रतिबंधित रूस 2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी में

प्रतिबंधित रूस 2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी में

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Aug 2021, 09:05:01 PM
Banned Ruia

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: कथित राज्य प्रायोजित डोपिंग के कारण 2032 ओलंपिक के लिए बोली लगाने से प्रतिबंधित रूस, 2036 ओलंपिक खेलों के लिए बोली लगाने की तैयारी कर रहा है।

रूस के एक वरिष्ठ मंत्री ने खुलासा किया है।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के अनुसार, सेंट पीटर्सबर्ग और कजान ओलंपिक खेलों के लिए मेजबान शहर बनने के लिए सबसे आगे हैं।

सर्गेई ने कहा, बोली लगाने की तैयारी की जा रही है। हमारे पास कई शहर हैं - निश्चित रूप से सेंट पीटर्सबर्ग, और मैं कजान को भी मानता हूं।

लावरोव ने रोस्तोव में रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) टोक्यो 2020 पदक विजेताओं के साथ एक बैठक की, जहां बोली की संभावना पर भी चर्चा की गई।

समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट में कहा गया है कि लावरोव ने कहा कि अगर रोस्तोव को 2036 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के आयोजन के किसी भी आरओसी प्रयास के लिए विचार किया जाना चाहिए, तो उसे जल्दी से कार्य करना चाहिए।

देश को सौंपे गए विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के प्रतिबंधों के तहत रूस को 2032 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए बोली लगाने से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

वाडा प्रतिबंध रूसी डोपिंग रोधी एजेंसी (आरएडीए) की गतिविधियों की एक स्वतंत्र जांच के आधार पर लगाया गया है। जांच में पाया गया कि राडा ने मास्को प्रयोगशाला में डेटा के साथ छेड़छाड़ की थी।

रूस को अपने नाम, गान और ध्वज के तहत टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिससे तटस्थ एथलीटों को रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) बैनर के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए छोड़ दिया गया था।

रूसी राजधानी मास्को ने सोवियत काल के दौरान ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के 1980 संस्करण की मेजबानी की।

आईओसी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में ब्रिस्बेन को 2032 खेलों से सम्मानित किया था।

पेरिस अगले खेलों की मेजबानी 2023 में करेगा जबकि 2028 संस्करण लॉस एंजिल्स को मेजबानी सौंपी गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Aug 2021, 09:05:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.