logo-image

करियर के आखिरी मैच में लसिथ मलिंगा ने अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे, बनाया यह खास रिकॉर्ड, मिली विजयी विदाई

Lasith Malinga Retires: अपने आखिरी एकदिवसीय मैच में लसिथ लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए और इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में भारतीय दिग्गज लेग स्पिनर को अनिल कुंबले (Anil Kumble) का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Updated on: 27 Jul 2019, 06:46 AM

नई दिल्ली:

अपने करियर का आखिरी एकदिवसीय मैच खेल रहे लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को श्रीलंका (Sri lanka) की टीम ने शुक्रवार को बांग्लादेश (Bangladesh) के साथ हुए मैच में 91 रन से जीत दर्ज की. अपने आखिरी एकदिवसीय मैच में लसिथ लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए और इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में भारतीय दिग्गज लेग स्पिनर को अनिल कुंबले (Anil Kumble) का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया.

अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने अपने करियर के दौरान 338 विकेट चटकाए थे जिसे पीछे छोड़ते हुए लसिथ लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने 339 विकेट के साथ अपने करियर का अंत किया. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में लसिथ लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) दुनिया के 9वें और श्रीलंका (Sri lanka) के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं.

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने 15 साल के वनडे अंतर्राष्ट्रीय करियर में 226 वनडे मैच खेलकर यह उपलब्धि हासिल की. अपने करियर के आखिरी मैच में इस यॉर्कर मास्टर ने 38 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए.

और पढ़ें: भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज ने की वनडे टीम की घोषणा, क्रिस गेल लौटे

इससे पहले कुशल परेरा (111) के तेजतर्रार शतक की मदद से श्रीलंका (Sri lanka) ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट पर 314 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके बाद लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने मैच में अपना तीसरा और पारी का 10वां विकेट हासिल किया जिससे बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम 41.4 ओवर में 223 रन पर सिमट गयी.

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने करियर के अंतिम वनडे में 9.4 ओवर में दो मेडन से 38 रन देकर तीन विकेट झटके. उन्होंने 226 वनडे मैचों में 338 विकेट चटकाये. नुआन प्रदीप ने तीन जबकि धनंजय डिसिल्वा ने दो विकेट प्राप्त किये.

बांग्लादेश (Bangladesh) के लिये मुश्फिकुर रहमान ने 67 और शब्बीर रहमान ने 60 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन के स्कोर तक नहीं पहुंच सका. इससे पहले परेरा ने 99 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 111 रन बनाये.

और पढ़ें: नहीं होगी भारत के विश्व कप प्रदर्शन की समीक्षा: सीओए प्रमुख

श्रीलंका (Sri lanka) के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद उसके बल्लेबाजों ने बांग्लादेश (Bangladesh) की अनियंत्रित गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाया. परेरा ने करूणारत्ने (36) के साथ दूसरे विकेट के लिये 97 और कुसाल मेंडिस (43) के साथ तीसरे विकेट के लिये 100 रन की दो उपयोगी साझेदारियां करके दमदार योग के लिये मजबूत मंच तैयार किया.

पिछले तीन साल में बांग्लादेश (Bangladesh) के लिये पहला वनडे खेल रहे शफीउल इस्लाम (62 रन देकर तीन) ने अविष्का फर्नांडो (सात) को स्लिप में सौम्य सरकार के हाथों कैच कराकर श्रीलंका (Sri lanka) को पहला झटका दिया. परेरा की पारी का अंत कामचलाऊ गेंदबाज सरकार ने किया. शार्ट फाइन लेग पर मुस्ताफिजुर रहमान ने उनका कैच लिया.

और पढ़ें: विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच तनातनी पर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, सीओए प्रमुख ने दिया ये बड़ा बयान

रूबेल हुसैन ने अगले ओवर में मेंडिस को भी पवेलियन भेज दिया. इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज ने 52 गेंदों पर 48 रन बनाकर श्रीलंका (Sri lanka) का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया. मुस्ताफिजुर (75 रन देकर दो) ने मेंडिस को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. लसिथ लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) अपने करियर की आखिरी पारी में छह रन बनाकर नाबाद रहे.