logo-image

AFGvBAN: ऐतिहासिक जीत से महज 4 विकेट दूर अफगानिस्तान, बांग्लादेश हार की ओर

एकमात्र क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन के खत्म होने तक अफगानिस्तान (Afghanistan) ने 398 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम पर शिकंजा कसते हुए 136 रन के स्कोर पर 6 विकेट झटक लिए हैं.

Updated on: 08 Sep 2019, 08:02 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) क्रिकेट टीम यहां जोहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में मेजबान बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने से अब मात्र चार विकेट दूर है. अफगानिस्तान (Afghanistan) के लिए लेग स्पिनर राशिद खान और बायें हाथ के चाइनामैन स्पिनर जहीर खान की फिरकी के जादू ने बांग्लादेश (Bangladesh) को चित्त कर दिया है. एकमात्र क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन के खत्म होने तक अफगानिस्तान (Afghanistan) ने 398 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम पर शिकंजा कसते हुए 136 रन के स्कोर पर 6 विकेट झटक लिए हैं. बेहद मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए राशिद (46 रन पर तीन विकेट) और जहीर (36 रन पर दो विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम हार के कगार पर खड़ी है. ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने भी 38 रन देकर एक विकेट चटकाया. मेजबान टीम को अभी मैच जीतने के लिए 262 रनों की और दरकार है, जबकि उसके मात्र 4 विकेट ही शेष हैं.

बारिश और खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल निर्धारित समय से पहले खत्म किया गया उस समय कप्तान शाकिब अल हसन 39 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे. सौम्य सरकार उनका साथ निभा रहे हैं जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है.

और पढ़ें: कगिसो रबाडा ने बताया कौन हैं दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज, यह भारतीय भी शामिल

अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम इससे पहले सुबह दूसरी पारी में आठ विकेट पर 237 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 260 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश (Bangladesh) की शुरुआत खराब रही. सलामी बल्लेबाज लिट्टन दास सिर्फ नौ रन बनाने के बाद जहीर की गेंद पर पगबाधा हो गए.

मोसाद्दिक हुसैन भी 12 रन बनाने के बाद जहीर की गेंद को लांग आफ पर असगर अफगान के हाथों में खेल गए जिससे बांग्लादेश (Bangladesh) का स्कोर दो विकेट पर 52 रन हो गया. पूर्व कप्तान मशफिकुर रहीम 25 गेंद में 23 रन की पारी के दौरान अच्छी लय में दिखे लेकिन राशिद ने उन्हें पगबाधा कर दिया.

इस लेग स्पिनर ने अपने अगले ओवर में मोमीनुल हक को भी पगबाधा किया जिन्होंने तीन रन बनाए. सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने 111 गेंद में 41 रन की पारी खेली लेकिन वह भी मोहम्मद नबी की गेंद पर पगबाधा हो गए.

और पढ़ें: दिनेश कार्तिक ने बीसीसीआई से मांगी माफी, जानें क्‍या है पूरा मामला

राशिद ने इसके बाद अनुभवी महमदुल्लाह (07) को इब्राहिम जादरान के हाथों कैच कराके बांग्लादेश (Bangladesh) का स्कोर छह विकेट पर 125 रन किया. इसके बाद हालांकि बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हो पाया. इससे पहले बारिश के कारण सुबह के सत्र का खेल दो घंटे से अधिक के विलंब के बाद शुरू हुआ.

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपने कल के स्कोर में 23 रन जोड़कर अपने बाकी बचे दो विकेट भी गंवा दिए. यामिन अहमदजई नौ रन बनाने के बाद रन आउट हुए जबकि आफ स्पिनर मेहदी हसन ने जहीर (00) को पवेलियन भेजा. अफसर जजाई 48 रन बनाकर नाबाद रहे. बांग्लादेश (Bangladesh) की ओर से शाकिब ने 58 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि मेहदी हसन, ताइजुल इस्लाम और नईम हसन ने दो-दो विकेट हासिल किए.