logo-image

बांग्लादेश को हरा अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, भारत को पीछे छोड़ बनाया खास रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली 2 जीत हासिल करने में लगे मैचों की लिस्ट देखें तो अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गई है.

Updated on: 09 Sep 2019, 06:20 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने यहां जोहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को मेजबान बांग्लादेश (Bangladesh) को 224 रनों से करारी मात देकर टेस्ट क्रिकेट में एक और ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली. अफगानी टीम का यह तीसरा ही टेस्ट है और उसने दूसरी बार टेस्ट क्रिकेट में जीत दर्ज की है. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली 2 जीत हासिल करने में लगे मैचों की लिस्ट देखें तो अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गई है. दोनों ही टीमों को टेस्ट क्रिकेट में 2 जीत हासिल करने में 3 मैच का समय लगा है. वहीं इंग्लैंड की टीम 4 मैचों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है. बात करें भारतीय टीम को तो उसने 30 मैच खेलकर 2 जीत हासिल की थी. जबकि न्यूजीलैंड की टीम को 55 मैचों का सामना करना पड़ा था. इस लिस्ट में बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम सबसे फिसड्डी है जिसने 60 मैच खेलकर 2 जीत हासिल की थी.

और पढ़ें: BAN vs AFG: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 224 रनों से हराया, राशिद खान ने झटके कुल 11 विकेट

इसके साथ ही राशिद खान दुनिया के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली जीत दर्ज की है. इसके साथ ही राशिद खान ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. राशिद खान पहले टेस्ट कप्तान बन गए हैं जिन्होंने एक मैच में 10 विकेट और 50 रन बनाने का कारनामा किया है.

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपनी पहली पारी में 342 रन बनाए थे और कप्तान राशिद खान के 5 विकेट के दम पर बांग्लादेश (Bangladesh) को मैच के तीसरे दिन ही उसकी पहली पारी में 205 रनों पर ढेर कर दिया. अफगान टीम को पहली पारी के आधार पर 137 रनों की बढ़त हासिल हुई थी. मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 260 रन बनाए थे. इस तरह मेजबान बांग्लादेश (Bangladesh) के सामने जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य था.

और पढ़ें: करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ को मिला इस खिलाड़ी का जबरदस्त सपोर्ट

इस विशाल लक्ष्य के सामने बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम 61.4 ओवर में 173 रन पर ढेर हो गई और उसे 224 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपने बल्लेबाज मोहम्मद नबी को विजयी विदाई दी. नबी ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि वह इस मैच के बाद टेस्ट से संन्यास ले लेंगे. इस मैच में कप्तान राशिद खान ने मैच में कुल 11 विकेट लिए.

बता दें अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपनी पहली टेस्ट जीत मार्च 2019 में आयरलैंड को हराकर दर्ज की थी. इस टीम ने अपने टेस्ट करियर का पदार्पण पिछले साल भारत के खिलाफ किया था, जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था.