logo-image

शाकिब अल हसन पर अब बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना का आया बड़ा बयान, जानें क्‍या कहा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और देश के क्रिकेट बोर्ड ने निलंबित हरफनमौला शाकिब अल हसन को मदद की पेशकश करते हुए कहा है कि उसने गलती की है, लेकिन वह इससे सबक लेकर समझदार होकर वापसी करेगा.

Updated on: 30 Oct 2019, 12:02 PM

Dhaka:

Bangladesh PM Sheikh Hasina on Shakib Al Hasan : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और देश के क्रिकेट बोर्ड ने निलंबित हरफनमौला शाकिब अल हसन को मदद की पेशकश करते हुए कहा है कि उसने गलती की है, लेकिन वह इससे सबक लेकर समझदार होकर वापसी करेगा. एक संदिग्ध भारतीय सटोरिये द्वारा आईपीएल समेत तीन बार पेशकश किए जाने की जानकारी नहीं देने पर बांग्लादेश के कप्तान और स्टार हरफनमौला शाकिब पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे वह तीन नवंबर से शुरू हो रहे भारत दौरे पर नहीं आ सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, ट्वीटर पर किया मैसेज

शाकिब पर एक साल का पूर्ण प्रतिबंध और 12 महीने की अवधि का निलंबित प्रतिबंध लगाया गया है. यह तब लागू होगा अगर शाकिब आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का पालन नहीं करते हैं. वह अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग और आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक होने वाले T20 विश्व कप में नहीं खेल सकेंगे. हसीना ने बीडीन्यूज 24 से कहा, यह स्पष्ट है कि शाकिब ने गलती की है और उसे इसका अहसास है. उन्होंने कहा, सरकार आईसीसी के फैसले में कुछ नहीं कर सकती लेकिन बीसीबी उनके साथ है. बीसीबी ने एक बयान में कहा,हमें उम्मीद है कि वह बेहतर और समझदार क्रिकेटर बनकर वापसी करेगा और प्रतिबंध पूरा होने के बाद बांग्लादेश क्रिकेट की कई साल तक सेवा करेगा. उन्होंने कहा, निलंबन के दौरान बीसीबी क्रिकेट में वापसी के उसके प्रयासों में साथ देगा. बीसीबी आईसीसी के फैसले का सम्मान करता है और भ्रष्टाचार के खिलाफ उसकी भी यही राय है.

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या खत्‍म हो जाएगा दुनिया के इस बेहतरीन ऑलराउंडर का क्रिकेट करियर

यहां यह भी बता दें कि शाकिब अल हसन पर मैच फिक्सिंग को लेकर किसी भी तरह के कोई आरोप साबित होते हैं तो उनका करियर दांव पर लग सकता है. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में शाकिब अल हसन ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया था. ऐसे में जब वे अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में चल रहे हैं, आईसीसी की ओर से लगाया दिया एक छोटा-सा दंड भी उन्हें काफी भारी पड़ सकता है. भारत दौरे के लिए शाकिब अल हसन को टीम को कप्‍तान बनाया गया था, लेकिन अब जबकि उन पर प्रतिबंध लग गया है तो बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड को टीम और कप्‍तानी में भी फेरबदल करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें ः नवंबर में तीन देशों की क्रिकेट टीमें करेंगी भारत का दौरा, लखनऊ में सबसे ज्‍यादा मैच

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने भारत दौरे पर होने वाली तीन मैचों की T-20 सीरीज के लिए महमुदुल्ला को टीम की कप्तानी सौंपी है, वहीं मोमिनुल हक को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है. भारत दौरे के लिए अब शाकिब की जगह तैजुल इस्लाम को टेस्ट और T-20 टीम में शामिल किया गया है. इसके अलावा चोटिल मोहम्मद सैफुद्दीन की जगह अबु हैदर रॉनी और निजी कारणों से दौरे से अपना नाम वापस लेने वाले ओपनर तमीम इकबाल की जगह मोहम्मद मिथुन को टीम में शामिल किया गया है. तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान की भी टेस्ट टीम में वापसी हुई है.