logo-image

'काली करतूत' का खुलासा होने के बाद शाकिब अल हसन ने MCC से दिया इस्तीफा, ICC ने लगाया है 2 साल का बैन

बांग्लादेशी अखबार समकाल ने हाल ही में दावा किया था कि दो साल पहले एक बुकी ने शाकिब अल हसन से मैच फिक्स करने के लिए संपर्क किया था.

Updated on: 30 Oct 2019, 05:42 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा दो साल का प्रतिबंध लगाए जाने के बाद विश्व के नंबर 1 ऑलराउंडर और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान (टी20 और टेस्ट) शाकिब अल हसन ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति से इस्तीफा दे दिया है. आईसीसी ने मंगलवार को शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया था, इसमें एक साल निलंबन का है. बता दें कि करीब दो साल पहले विश्व के नंबर 1 ऑलराउंडर शाकिब अल हसन से एक बुकी ने मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क साधा था, लेकिन शाकिब ने आईसीसी को इस पूरे प्रकरण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी.

ये भी पढ़ें- AUS vs SL, 2nd T20: ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

बांग्लादेशी अखबार समकाल ने अभी हाल ही में दावा किया था कि दो साल पहले एक बुकी ने शाकिब अल हसन से मैच फिक्स करने के लिए संपर्क किया था. लेकिन शाकिब ने इस पूरे मामले को लेकर आईसीसी को कोई जानकारी नहीं दी थी. जबकि आईसीसी के नियमों के मुताबिक यदि किसी भी खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग का ऑफर मिलता है तो उसे तुरंत क्रिकेट काउंसिल को उसकी जानकारी देनी होती है.

ये भी पढ़ें- AUS vs SL: श्रीलंका के माथे पर लगा कलंक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

एमसीसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, "मेरिलबोन क्रिकेट क्लब आज इसकी पुष्टि करता है कि शाकिब अल हसन एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति से हट गए हैं." हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अक्टूबर 2017 में एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति से जुड़े थे. उन्होंने सिडनी और बेंगलुरू में हुए बैठकों में हिस्सा भी लिया था. शाकिब ने अब अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार कर लिया है और उन्होंने आईसीसी द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को भी स्वीकार कर लिया है. वे अब 29 अक्टूबर 2020 तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं पाएंगे, हालांकि उसके बाद वे फिर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: विराट कोहली की जान को खतरा! कप्तान सहित पूरी टीम की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश जारी

एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति में दुनिया के मौजूदा और पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और अंपायर शामिल होते हैं जो एक साल में दो बार मिलकर खेल की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करते हैं. एमसीसी की अगली बैठक मार्च 2020 में श्रीलंका में होनी है.