logo-image

बैडमिंटन लीग : निलामी में 200 खिलाड़ी लेंगे भाग

बैडमिंटन लीग : निलामी में 200 खिलाड़ी लेंगे भाग

Updated on: 11 Jun 2022, 09:45 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक के कम से कम 200 खिलाड़ी ग्रां प्री बैडमिंटन (जीपीबीएल) में यहां रविवार को उद्घाटन सीजन के लिए नीलामी के माध्यम से पीवी सिंधु, के श्रीकांत और बी साई प्रणीत के मार्गदर्शन में टीमों का चयन करेंगे।

कर्नाटक स्टेट बैडमिंटन एसोसिएशन द्वारा समर्थित, लीग में आठ फ्रेंचाइजी हैं, बेंगलुरु लायंस, मैंगलोर शार्क , मांड्या बुल्स, मैसूर पैंथर्स, मलनाड फाल्कन्स, बांदीपुर टस्कर्स, केजीएफ वोल्व्स और कोडागु टाइगर्स-जो चुनकर अपनी टीमों का निर्माण करना चाहते हैं।

लंकी शटलर ने कहा, प्रत्येक टीम में अधिकतम आठ खिलाड़ी शामिल होंगे और इसमें एक आइकन खिलाड़ी, कम से कम दो टियर-1 और टियर-2 खिलाड़ी शामिल होने चाहिए और साथ ही आइकन श्रेणी सहित कम से कम दो महिला खिलाड़ी भी शामिल होनी चाहिए।

बिट्सपोर्ट के सीईओ और जीपीबीएल के आयुक्त प्रशांत रेड्डी ने कहा, हमारे पास खिलाड़ियों का एक बहुत ही प्रतिभाशाली पूल है। इस मैदान में पहले सीजन के लिए केवल कर्नाटक के खिलाड़ी शामिल होंगे। कोचों के जीपीबीएल पैनल और गवनिर्ंग काउंसिल के साथ सभी प्रविष्टियों का मूल्यांकन करने के बाद, हमने खिलाड़ियों को आईकॉन, टियर-1 और टियर-2 में वर्गीकृत किया है। कोच ने कई कारकों को ध्यान में रखा है, जिसमें रैंकिंग, टूर्नामेंट में प्रदर्शन, कौशल, सक्रिय प्रशिक्षण और चोटें शामिल है।

प्रत्येक टीम में किदांबी श्रीकांत, साई प्रणीत, अश्विनी पोनप्पा, चिराग शेट्टी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, एचएस प्रणय, पीवी सिंधु और ज्वाला गुट्टा सहित एक स्टार मेंटर हैं।

डबल ओलंपिक पदक विजेता सिंधु, जो बेंगलुरु लायंस की मेंटर हैं, ने कुआलालंपुर से कहा कि वह यह देखने के लिए उत्सुक थीं कि फ्रेंचाइजी अपनी टीमों का चयन कैसे करती हैं।

यह पहला सीजन है और मेरा मानना है कि बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और हर टीम एक संतुलित पक्ष चुनने की कोशिश करेगी।

मिथुन मंजूनाथ, रघु मारिस्वामी, डेनियल फरीद, सनित दयानंद, प्रकाश राज, साई प्रतीक, जननी अनंतकुमार और तान्या हिरेमथ को आइकन खिलाड़ियों का दर्जा दिया गया है।

जहां प्रति टीम खिलाड़ी का पर्स अधिकतम 12 लाख रुपये होगा, वहीं आइकन खिलाड़ियों के लिए आधार शुल्क 2.5 लाख रुपये और वेतन सीमा 3.5 लाख रुपये है। टियर-1 खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम वेतन 75,000 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि इसकी अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है, जबकि टियर-3 खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम वेतन 25,000 रुपये और अधिकतम 50,000 रुपये है।

विजेताओं के लिए 24 लाख रुपये के साथ कुल 60 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दांव पर है, जबकि उपविजेता को 12 लाख रुपये मिलेंगे। सेमीफाइनलिस्ट को 6 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा जबकि पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को 4 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा।

अंतिम तीन टीमों को क्रमश: 3 लाख, 2 लाख और 1 लाख रुपये की राशि भेंट की जाएगी। प्रत्येक खेल में विभिन्न व्यक्तिगत प्रदर्शनों और पूरे सत्र के लिए खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा, जिसके लिए 4 लाख रुपये की राशि अलग रखी गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.