logo-image

राष्ट्रमंडल गेम्स और एशियाई खेलों के लिए बाई का चयन ट्रायल शुक्रवार से होगा शुरू

राष्ट्रमंडल गेम्स और एशियाई खेलों के लिए बाई का चयन ट्रायल शुक्रवार से होगा शुरू

Updated on: 14 Apr 2022, 09:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) का आगामी थॉमस एंड उबर कप, राष्ट्रमंडल गेम्स और एशियाई खेलों के लिए टीमों का चयन ट्रायल शुक्रवार को यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होगा।

पांच श्रेणियों में कुल 120 खिलाड़ी भाग लेंगे, क्योंकि 6 दिवसीय चयन ट्रायल 20 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें कोच, माता-पिता और मीडिया को गैलरी से मैच देखने की अनुमति होगी। बाई 2024 ओलंपिक खेलों के लिए कोर ग्रुप संभावित खिलाड़ियों का भी चयन करेगा। इन ट्रायल के माध्यम से 60 सीधे खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा।

पदों को तय करने के लिए चयन ट्रायल लीग राउंड रॉबिन प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। ट्रायल ड्रा में सीडिंग का फैसला अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के बाद राष्ट्रीय रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा, जबकि बीडब्ल्यूएफ द्वारा दिए गए संयुक्त व्यक्तिगत रैंकिंग अंक युगल में माने जाएंगे।

पुरुष एकल में, 25 खिलाड़ियों को आठ समूहों में विभाजित किया जाएगा, क्योंकि शीर्ष-2 खिलाड़ी दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे, जहां उन्हें चार समूहों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक ग्रुप के विजेता राउंड-रॉबिन प्रारूप में 1 से 4 रैंक के लिए खेलेंगे। प्रत्येक समूह से उपविजेता 5-8 पदों के लिए मुकाबला करेंगे, जबकि तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी 9 से 12 पदों के लिए लक्ष्य रखेंगे।

महिला एकल ट्रायल में, 19 खिलाड़ियों को छह समूहों में विभाजित किया जाएगा। पुरुष एकल प्रारूप के समान, शीर्ष -2 खिलाड़ी दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे और फिर चार समूह बनाए जाएंगे, क्योंकि वे राउंड-रॉबिन प्रारूप में 1-12 से पदों के लिए भिड़ेंगे।

बीएआई के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, हम प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी क्षमताओं को साबित करने के लिए पर्याप्त मौका देना चाहते हैं और यह सबसे अच्छा संभव प्रारूप है जिसे बीएआई और चयन समिति ने मिलकर बनाया है।

एकल खिलाड़ी लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय और पीवी सिंधु के साथ सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी को स्वचालित चयन के रूप में नामित किया गया है।

मिश्रा ने कहा, दुनिया में शीर्ष-15 रैंक वाले खिलाड़ियों को सीधे पहले घोषित किया गया है। प्रणय का नाम भी शामिल किया गया है, क्योंकि सभी चयनकर्ताओं का सर्वसम्मति से विचार था कि उन्हें सीधे चयन के लिए विचार किया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने शीर्ष कार्यक्रमों में लगातार प्रदर्शन किया है।

पुरुष युगल और महिला युगल में क्रमश: 13 और 11 जोड़ियों के बीच मुकाबला होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.