logo-image

बाबर आजम ने किया कमाल, सबसे तेज 14 शतक बनाकर नंबर 1

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का इंग्लैंड ने वन डे सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया. तीन वन डे मैचों की सीरीज में पाकिस्तान एक भी मैच नहीं जीत पाया. ये हाल तब है, जब इंग्लैंड के कई बड़े खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेल रहे थे.

Updated on: 14 Jul 2021, 12:17 PM

नई दिल्ली :

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का इंग्लैंड ने वन डे सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया. तीन वन डे मैचों की सीरीज में पाकिस्तान एक भी मैच नहीं जीत पाया. ये हाल तब है, जब इंग्लैंड के कई बड़े खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेल रहे थे और कप्तानी बेन स्टोक्स के हाथ में थी. हालांकि तीसरा मैच भी हारने के बाद भी पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने शानदार शतक लगाया. ये बाबर आजम का 14वां शतक रहा और अब वे सबसे कम मैचों में 14 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हो गए हैं. ये आंकड़े महिला और पुरुष दोनों मिलाकर हैं. विश्व क्रिकेट में बाबर आजम की ये बड़ी उपलब्धि है.

यह भी पढ़ें : The 100 Cricket : ओवर में 5 गेंद, नो बॉल पर 2 रन, यहां जानिए पूरे नियम 

जहां तक मैच की बात है तो इंग्लैंड की ओर से जेम्स विंस ने भी शानदार 102 की पारी खेली और लुइस ग्रेगोरी ने 77 रन बनाए. इनकी बदौलत तीसरे वनडे मुकाबले में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया. पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान बाबर आजम के 139 गेंदों पर 14 चौकों और चार छक्कों के सहारे 158 रनों की पारी के दम पर 50 ओवर में नौ विकेट पर 331 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने विंस के 95 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 102 रन और ग्रेगोरी के 69 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के सहारे 77 रनों की पारी के दम पर 48 ओवर में सात विकेट पर 332 रन बनाकर मैच जीता. पाकिस्तान की तरफ से हैरिस रोउफ ने चार विकेट, शादाब खान ने दो विकेट और हसन अली ने एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें : ENG vs PAK : बाबर आजम का शतक गया बेकार, इंग्लैंड ने जीती सीरीज 

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की पारी में विंस और ग्रेगोरी के अलावा जैक क्राव्ली ने 39, फिलिप साल्ट ने 37 और कप्तान बेन स्टोक्स ने 32 रनों का योगदान दिया जबकि क्रैग ओवरटॉन 18 और कार्से 12 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले, पाकिस्तान की पारी में बाबर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. उनके अलावा मोहम्मद रिजवान ने 58 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 74 और ओपनर इमाम उल हक ने 73 गेंदों पर सात चौकों के सहारे 56 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से कार्से के अलावा साकिब महमूद ने तीन विकेट और मैथ्यू पार्किंसन ने एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें : IND vs SL : जानिए कितने बजे से शुरू होंगे भारत और श्रीलंका के मैच 

बात अगर बाबर आजम की करें तो उन्होंने 81वें वन डे में ये उपलब्धि हासिल की. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर मेग लेनिंग ने 82वें मैच में 14वां शतक लगाया था. वहीं दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने 84वें मैच में 14वां शतक लगाया था. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 98 मैच में 14 शतक लगाए थे. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 103 मैच खेलकर 14 शतक लगाए थे. अब बाबर आजम सबसे आगे हो गए हैं. हालांकि कुल शतकों के मामले में बाबर आजम विराट कोहली से बहुत पीछे हैं.