logo-image

एमएस धोनी को लेकर अजहरुद्दीन ने दिया बड़ा बयान, बोले- कितने भी बड़े खिलाड़ी क्‍यों न हों

कोरोना वायरस के कारण जब पूरी दुनिया के ज्‍यादातर देश लॉकडाउन हैं और कहीं भी कोई खेल नहीं हो रहा है, ऐसे में सबसे ज्‍यादा चर्चा अगर किसी खिलाड़ी की हो रही है तो वह हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी.

Updated on: 19 Apr 2020, 07:51 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण जब पूरी दुनिया के ज्‍यादातर देश लॉकडाउन (Lock Down) हैं और कहीं भी कोई खेल नहीं हो रहा है, ऐसे में सबसे ज्‍यादा चर्चा अगर किसी खिलाड़ी की हो रही है तो वह हैं टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni). दरअसल महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh Dhoni) को लेकर अभी तक कुछ भी साफ नहीं हो पा रहा है. वे फिलहाल क्रिकेट से तो दूर हैं, लेकिन वे संन्‍यास का भी ऐलान नहीं कर रहे हैं, ऐसे में पता नहीं चल पा रहा है कि धोनी (MSD) आखिर क्‍या फैसला लेने वाले हैं. हालांकि धोनी (Dhoni) को छोड़कर बाकी सभी पूर्व क्रिकेटर अपनी अपनी राय इस मामले में रख रहे हैं. हालांकि मामला इसलिए और भी ज्‍यादा पेचीदा हो गया है, क्‍योंकि अगर कोरोना वायरस का कहर कुछ कम हुआ तो इसी साल के आखिर में यानी अक्‍टूरब में T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) भी होना है, ऐसे में क्‍या धोनी उस T20 विश्‍व कप में टीम इंडिया का हिस्‍सा होंगे या नहीं, इसको लेकर लगातार सवाल पूछे जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः जब इंजमाम उल हक और विवियन रिचडर्स में हुई छक्‍कों की जंग, जानिए फिर क्‍या हुआ

अगर कोरोना वायरस नहीं होता तो अभी तक एमएस धोनी आईपीएल में कई मैच खेल चुके होते और यह भी पता चल गया होता कि एमस धोनी कैसे खेल रहे हैं, उनके ऊपर उम्र का कोई असर हुआ है कि नहीं, लेकिन आईपीएल एक बार फिर टल गया है, ऐसे में सवाल और भी ज्‍यादा तेजी से उठने शुरू हो गए हैं. इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पू्र्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : डेविड वार्नर ने बेटी के साथ 'शीला की जवानी' गाने पर किया डांस

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने एएनआई से बात करते हुए कहा है कि आप चाहे कितने भी बड़े क्रिकेटर क्‍यों न हों, लेकिन जब इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की बात होती है तो वह आसान नहीं होती. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने साफ तौर पर कहा कि अभ्‍यास मैच खेलना और इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलना दो अलग अलग बातें होती हैं. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने कहा कि कोई कितना भी बड़ा नाम ही क्‍यों न हो, लेकिन लगातार खेलते रहना बहुत जरूरी होता है. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के अनुसार ऐसे में धोनी की वापसी मुश्‍किल जरूर होने वाली है.
हालांकि इस दौरान पूर्व कप्‍तान अजहरुद्दीन ने कहा कि धोनी को अपने करियर को लेकर क्‍या फैसला करना है, यह धोनी ही तय करेंगे. उन्‍होंने माना कि इस बात को खुद धोनी ज्‍यादा बेहतर तरीके से बता सकते हैं. यह उनका अपना फैसला होगा. अजहरुद्दीन ने कहा कि आज की जो स्‍थितियां हैं, वह ठीक नहीं हैं. इस वक्‍त कोरोना वायरस का कहर चल रहा है और आईपीएल भी टाल दिया गया है, ऐसे में आईपीएल कब होगा यह भी अभी तक तय नहीं है. अजहरुद्दीन ने कहा कि जब आप लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहते हैं तो प्रैक्‍टिस मैच नहीं, बल्‍कि क्रिकेट मैच के प्रदर्शन को ध्‍यान में रखकर टीम में वापसी होती है.

यह भी पढ़ें ः साल 2021 में टीम इंडिया का पूरा प्रोग्राम यहां जान लीजिए, कहां खेले जाएंगे कितने मैच

दरअसल एमएस धोनी ने विश्‍व कप 2019 के बाद से अब तक कोई मैच नहीं खेला है. उनका आखिरी वन डे इंटरनेशनल मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच था, लेकिन उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद ने घर में और विदेश में कई सीरीज खेलीं, लेकिन अब तक धोनी टीम के साथ नहीं जुड़े हैं, ऐसे में सवाल उठ ही रहे हैं. हालांकि धोनी की बात करें तो उन्‍होंने आईपीएल में वापसी की पूरी तैयारी कर ली थी, जब तक कोरोना नहीं था, तो अपनी टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए वे प्रैक्‍टिस करने चेन्‍नई पहुंच भी गए थे और वहां उन्‍होंने कई बड़े बड़े छक्‍के भी लगाए, लेकिन इससे पहले ही आईपीएल शुरू हो पाता, कोरोना वायरस का कहर शुरू हो गया और उसके बाद पहले आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लि टाला गया, लेकिन जब लॉकडाउन तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया तो अब उसे अनिश्‍चितकाल के लिए टाल दिया गया है. अब जब सरकार की ओर से लॉकडाउन खोलने की बात की जाएगी, उसके बाद ही आईपीएल को लेकर भी कुछ तस्‍वीर साफ होती हुई दिखाई देगी. हालांकि जैसा कि अजहरुद्दीन ने कहा है कि टीम में वापसी एमएस धोनी के लिए इतना आसान भी नहीं होने वाली.