logo-image

ऑस्ट्रेलियन ओपन: जोकोविच और सितसिपास में होगा नंबर वन के लिए खिताबी मुकाबला (लीड 1)

ऑस्ट्रेलियन ओपन: जोकोविच और सितसिपास में होगा नंबर वन के लिए खिताबी मुकाबला (लीड 1)

Updated on: 27 Jan 2023, 10:55 PM

मेलबर्न:

नौ बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच और तीसरी सीड यूनान के स्टेफानोस सितसिपास के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा और विजेता खिलाड़ी दुनिया में नंबर एक रैंकिंग पर पहुंच जाएगा।

जोकोविच ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में गैर वरीय अमेरिका के टॉमी पॉल को 7-5, 6-1, 6-2 से हराया और अब वह वह अपने 10वें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब से एक जीत दूर रह गए हैं। जोकोविच ने यह मुकाबला दो घंटे 20 मिनट में जीता। रविवार को फाइनल में उनका मुकाबला यूनान के सितसिपास से होगा। सितसिपास ने कारेन खाचानोव के खिलाफ तीन घंटे 21 मिनट तक चले मैच में 7-6(2), 6-4, 6-7(6), 6-3 से जीत हासिल की। दोनों खिलाड़ी 2021 के फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी भिड़े थे जिसे जोकोविच ने पांच सेटों में जीता था।

दोनों खिलाड़ियों के बीच खिताबी मुकाबले के साथ नंबर एक पोजीशन की रैंकिंग भी दांव पर होगी। विजेता खिलाड़ी सोमवार को कार्लोस अलकाराज को पीछे छोड़ कर नंबर एक बन जाएगा।

जोकोविच ने मैच के बाद कहा कि वह फाइनल में सितसिपास की चुनौती के लिए पूरी तरह फिट और तैयार हैं।

सर्बियाई खिलाड़ी ने 11 ब्रेक अंकों में से सात को भुनाया और स्पेन के राफेल नडाल के 22 मेजर खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर रह गए हैं।

पहले सेट के संघर्ष के बाद जोकोविच को अगले दो सेट जीतने में ज्यादा समय नहीं लगा।

इससे पहले सितसिपास ने कारेन खाचानोव के खिलाफ तीन घंटे 21 मिनट तक चले मैच में 7-6(2), 6-4, 6-7(6), 6-3 से जीत हासिल की।

सितसिपास ने मैच के बाद ऑन कोर्ट इंटरव्यू में कहा, यही वे क्षण हैं जिनके लिए मैं कड़ी मेहनत कर रहा था। ऐसे फाइनल में खेलना जिसका बहुत ज्यादा महत्व है, ज्यादा मायने रखता है।

उन्होंने कहा, यह ग्रैंड स्लैम फाइनल है। मैं नंबर एक स्थान के लिए लडूंगा। यह मेरा बचपन का सपना था कि एक दिन मैं नंबर वन बनूंगा। मुझे खुशी है कि यह मौका ऑस्ट्रेलिया में आ गया है जो काफी महत्वपूर्ण स्थान है।

खाचानोव ने तीसरे सेट में 5-4 के स्कोर पर मैच के लिए सर्विस कर रहे सितसिपास के प्रयास को पूरा नहीं होने दिया। उन्होंने शानदार फोरहैंड विनर्स लगाते हुए दो मैच अंक बचाये। टाई ब्रेक में लगातार चार अंक लेकर सेट जीत लिया।

सितसिपास ने अगले सेट में जल्द ही 3-0 की बढ़त बना ली और सेट को 6-3 से जीतकर मैच निपटा दिया। उन्होंने अपने चौथे मैच अंक पर जीत हासिल की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.