logo-image

आज ही के दिन 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 विश्व कप में भारत को 85 रनों से दी थी मात

आज ही के दिन 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 विश्व कप में भारत को 85 रनों से दी थी मात

Updated on: 08 Mar 2022, 01:55 PM

मेलबर्न:

वर्ष 2020 में इस दिन, दो साल पहले, ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में भारत को हराकर अपना पांचवां महिला टी20 विश्व कप खिताब जीता था।

ऑस्ट्रेलिया ने 2020 में आठ मार्च को 85 रनों से जीत हासिल की। मेग लैनिंग की टीम ने भारत के बल्लेबाजी क्रम को तोड़ दिया और पांचवां खिताब जीतने के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

एमसीजी में मौजूद इस जीत का हजारों दर्शकों ने जश्न मनाया था। सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली और बेथ मूनी की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत घरेलू टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना। राधा यादव के हाथों अपना विकेट गंवाने से पहले हीली ने 39 गेंदों में 75 रन बनाए, जिसमें सिर्फ 30 गेंदों पर उन्होंने अर्धशतक लगाया था।

इस बीच मूनी ने 54 गेंदों में 78 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहीं। सलामी जोड़ी ने 115 रनों की साझेदारी की और टीम को 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 184 रन बनाए थे।

दीप्ति शर्मा ने एक ही ओवर में दो महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारत को बहुत जरूरी सफलता दिलाई, लेकिन कुल मिलाकर, भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने खराब प्रदर्शन किया।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत का शीर्ष क्रम शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स और कप्तान हरमनप्रीत कौर के पहले छह ओवरों में आउट हो गईं। विकेटकीपर तानिया भाटिया स्पिनर जेस जोनासेन की गेंदबाजी के हेलमेट पर लगने के बाद दूसरे ओवर में रिटायर्ड हर्ट हो गईं थीं।

दबाव में, वीमेन इन ब्लू ने दीप्ति शर्मा और वेदा कृष्णमूर्ति के प्रयासों के साथ वापस लड़ने की कोशिश की, लेकिन 19.1 ओवर में 99 रन पर ऑल आउट हो गई। विशेष रूप से, शर्मा 33 रन के साथ भारत की सर्वोच्च स्कोरर रहीं, इसके बाद कृष्णमूर्ति ने 19 रन बनाए। स्थानापन्न ऋचा घोष जिन्होंने 18 रन बनाए। गेंदबाजी मेगन शुट्ट और स्पिनर जेस जोनासेन ने क्रमश: 4/18 और 3/20 का दावा किया था, जिससे उनकी टीम को विश्व चैंपियन का खिताब बरकरार रखने में मदद मिली।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.