logo-image

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका दौरा नहीं करेगी, जानिए क्‍या है कारण 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. दोनों टीमें इस वक्‍त चेन्‍नई में हैं और उसके बाद भारत में ही आईपीएल 2021 खेले जाने की भी संभावनाएं हैं.

Updated on: 02 Feb 2021, 05:28 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. दोनों टीमें इस वक्‍त चेन्‍नई में हैं और उसके बाद भारत में ही आईपीएल 2021 खेले जाने की भी संभावनाएं हैं. भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज के नतीजे से ही तय होगा कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमों के बीच मुकाबला होगा. हालांकि भारत और इंग्‍लैंड सीरीज के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज से भी इसका फाइनल तय होना था, लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर ये आ रही है कि ऑस्‍ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका का दौरा अब नहीं होगा. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम को दक्षिण अफ्र भेजने से मना कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया की जीत पर रो रहे थे लक्ष्मण, जानिए क्‍या बोले 

ऑस्ट्रेलिया ने कोरोनावायरस महामारी चिंताओं को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका का अपना अगला दौरा स्थगित कर दिया है. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना था, लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा जोखिम भरा है और उन्हें यह अस्वीकार्य है. दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 वायरस के नए वैरिएंट के दूसरे दौर से गुजर रहा है. 

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत और जोए रूट को मिला आईसीसी का 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवॉर्ड

निक हॉकले ने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ व्यापक विचार विमर्श के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि इस समय ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा हमारे खिलाड़ियों, सपोट स्टाफ और समुदाय के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम की द्ष्टि से अस्वीकार्य है. इससे पहले इंग्लैंड ने भी दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा रद्द कर दिया था. आस्ट्रेलिया ने इससे पहले बांग्लादेश का अपना दौरा रद्द कर दिया था. आस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश दौरे के लिए नई तारीखों की अब तक घोषणा नहीं की गई है.

(इनपुट आईएएनएस)