logo-image

मेग लेनिंग बनीं सबसे तेज 13 शतक लगाने वाली खिलाड़ी, तोड़ा विराट कोहली-हाशिम अमला का रिकॉर्ड

आईसीसी (ICC) महिला चैम्पियनशिप के तहत ऑस्ट्रेलियाई महिला और वेस्टइंडीज (West indies) (West indies) महिला टीम के बीच खेले गए मैच में कंगारू टीम ने कैरिबियाई टीम को 178 रनों के बड़े अंतर से हराया.

Updated on: 06 Sep 2019, 08:54 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) महिला चैम्पियनशिप के तहत ऑस्ट्रेलियाई महिला और वेस्टइंडीज (West indies) (West indies) महिला टीम के बीच खेले गए मैच में कंगारू टीम ने कैरिबियाई टीम को 178 रनों के बड़े अंतर से हराया. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस बड़ी जीत में कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने शतकीय पारी खेलकर अहम भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले खेलते हुए कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) (121) और एलिसा हीली (122) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट पर 308 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसका पीछे करते हुए विंडीज की महिला टीम 37.3 ओवरों में 130 रन पर ही सिमट गई.

कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने 122 रनों की पारी खेली और जिस दौरान उन्होंने 146 गेंदों का सामना किया, जबकि 12 चौके और 4 छक्के जड़े. यह उनके वनडे करियर का 13वां वनडे शतक है. इसके साथ ही मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जिसके तहत वह क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 13 शतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं.

और पढ़ें: Viral Video: पाकिस्तानी तेज गेंदबाज के फैन हो गए शाहरुख खान, दौड़कर लगाया गले

महिला और पुरुष क्रिकेट में संयुक्त रूप से यह रिकॉर्ड मेग लेनिंग (Meg Lanning) के नाम हो गया है. मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने 13 शतक पूरा करने के लिए 76 पारियां खेली है जबकि पुरुषों में हाशिम अमला ने यह कारनामा 83 पारियां खेली थी. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने यह कारनामा किया. वहीं इस लिस्ट में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक 86 पारियों के साथ चौथे स्थान पर हैं और ऑस्ट्रेलिया के ही सलामी बल्लेबाजी डेविड वॉर्नर 91 पारियों के साथ पांचवे स्थान पर काबिज हैं.

वनडे में सबसे अधिक शतकों की बात करें तो लेनिंग महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर हैं. दरअसल, मेग लेनिंग (Meg Lanning) वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर भी हैं, जबकि पुरुष क्रिकेटरों में यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (49) के नाम है. महिलाओं में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स दूसरे नंबर पर हैं. उनके नाम 121 मैचों में 10 शतक दर्ज हैं.

और पढ़ें: हनुमा विहारी ने खोला शानदार पारी का राज, कहा- हर मैच आखिरी समझ कर खेलता हूं

मैच में वेस्टइंडीज (West indies) ने टॉस जीतकर बोलिंग चुनी, जो उसपर भारी पड़ गई. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका राचेल हेन्स (0) जल्दी लग गया. वह पारी की पहली ही गेंद पर गोल्डन डक आउट होकर पविलियन लौट गईं. इसके बाद कप्तान मैग लेनिंग और एलिसा हीली ने शतक लगाकर पारी को संभाल लिया.

'प्लेयर ऑफ द मैच' हीली ने महज 105 गेंदों में 12 चौके और 2 छक्के की मदद से 122 रन बनाए. जीत के लिए विंडीज टीम को 309 रनों का लक्ष्य मिला. जवाब में मेजबान टीम महज 130 रन पर ऑलआउट हो गई. कंगारू टीम के लिए ऐलिस पैरी ने 5 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट झटके.