News Nation Logo

आस्ट्रेलिया में पाकिस्तान की दुर्गति, पारी और पांच से हारा मैच

Australia vs Pakistan Test series : भारत ने जहां एक ओर कोलकाता में बांग्‍लादेश के खिलाफ खेला गया दो मैचों की सीरीज का दूसरा मैच पारी से जीत लिया और सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया, वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तान की दुर्गति हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Nov 2019, 03:31:07 PM
पाकिस्‍तान को हराने के बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम

New Delhi:  

Australia vs Pakistan Test series : भारत ने जहां एक ओर कोलकाता में बांग्‍लादेश के खिलाफ खेला गया दो मैचों की सीरीज का दूसरा मैच पारी से जीत लिया और सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया, वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तान की दुर्गति हो रही है. पाकिस्‍तान आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया पहला टेस्‍ट मैच बुरी तरह से हार गया. पाकिस्‍तान को पारी और पांच रन से हार का सामना करना पड़ा. यह हार इसलिए और भी ज्‍यादा शर्मनाक हो जाती है, क्‍योंकि पाकिस्‍तान आस्‍ट्रेलिया से लगातार 13 मैच हार चुका है. साल 1999 के बाद से अब तक आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कोई मैच नहीं जीता है, हालत यह है कि पाकिस्‍तानी टीम आस्‍ट्रेलिया से कोई मैच ड्रॉ कराने में भी सफल नहीं रही है. हर मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बांग्‍लादेश को पारी से हराकर भारतीय टीम ने रच दिया नया इतिहास

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने गाबा क्रिकेट मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में रविवार को पाकिस्तान को एक पारी और पांच रनों के भारी अंतर से हरा दिया. पाकिस्तान को पहली पारी में 240 रनों पर आउट करने के बाद मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 580 रन बनाए. पाकिस्तान की दूसरी पारी बाबर आजम (104) के शतक के बावजूद 335 रनों पर सिमट गई. मैच के अंतिम दिन पाकिस्तान ने तीन विकेट पर 64 रनों से आगे खेलते हुए बाबर के करियर के दूसरे शतक और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (95) और यासिर शाह (42) की साहसिक पारियों के बावजूद 335 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः Day Night Test : पिंक बॉल टेस्‍ट में पहली बार हुआ ऐसा, जानें 11 सबसे बड़ी बातें

पाकिस्तानी टीम 84.2 ओवरों में ऑल आउट हो गई. बाबर ने 255 गेंदों का 173 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए. बाबर और रिजवान ने छठे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की. रिजवान ने 145 गेंदों की पारी में 10 चौकों का सामना किया जबकि शाह ने 55 गेंदों पर छह चौके लगाए. बाबर के जाने के बाद रिजवान ने शाह के साथ 79 रनों की साझेदारी की. इन दोनों के आउट होने के बाद शाहीन अफरीदी (19) और इमरान खान (5) भी सस्ते में निपट गए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 46 रन से दी करारी मात, सीरीज पर कब्‍जा

आस्ट्रेलिया की ओर से जोस हाजलेवुड ने चार विकेट लिए जबकि मिशेल स्टार्क को तीन सफलता मिली. आस्ट्रेलिया के लिए 185 रनों की शानदार पारी खेलने वाले मार्कस लाबुशाने को मैन ऑफ द मैच चुना गया. आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में डेविड वार्नर ने भी 154 रन बनाए थे. इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.
( इनपुट आईएएनएस )

First Published : 24 Nov 2019, 03:31:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.