News Nation Logo
Banner

भविष्य में ज्यादा घरेलू टीमों को शामिल कर सकता है ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगर अपने एक पूर्व कप्तान की सलाह को मान लेता है तो भविष्य में उसके प्रीमियर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड में अधिक टीमें देखने को मिल सकती है. मौजूदा वक्त में सिर्फ छह टीमें इसमें हिस्सा लेती है.

IANS | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 14 May 2021, 06:47:53 PM
Australia cricket team

भविष्य में ज्यादा घरेलू टीमों को शामिल कर सकता है ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

सिडनी:

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगर अपने एक पूर्व कप्तान की सलाह को मान लेता है तो भविष्य में उसके प्रीमियर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड में अधिक टीमें देखने को मिल सकती है. मौजूदा वक्त में सिर्फ छह टीमें इसमें हिस्सा लेती है. भारत में रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे टूर्नामेंट जैसे घरेलू टूर्नामेंट में 38 टीमों से ज्यादा टीम खेलती हैं. ऑस्ट्रेलिया में कम टीमें खेलने से कई प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को खेलने का मौका नहीं मिल पाता है. टीम के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल ने कहा, "हम बड़े राज्यों को युवाओं को ऐसे ही रखने नहीं दे सकते हैं वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि इन्हें किसी स्टेज पर आकर इन खिलाड़ियों की जरूरत पड़ती है। मेरे ख्याल से यह खतरनाक है. अगर हम प्रारूप में परिवर्तन करना चाहते हैं तो हमें अभी से करना होगा। मेरे ख्याल से न्यू साउथ वेल्स के पास संभवत: दूसरी टीम हो सकती है."

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया के कुछ शीर्ष क्रिकेटर न्यू साउथ वेल्स से ही आते हैं. जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और सीन एबॉट यहीं से आते हैं. स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर से जैसे शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी न्यू साउथ वेल्स से आते हैं. चैपल ने कहा कि हमें युवा प्रतिभा को बढ़ाने की जरूरत है.

रॉकेट का मलबे गिरने से दहशत में आए क्वारंटीन में रह रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

आईपीएल 2021 स्थगित होने के बाद भारतीय खिलाड़ी अपने घर पहुंच गए हैं. वहीं विदेशी खिलाड़ी भी अपने अपने देश रवाना हो गए हैं. लेकिन इस बीच ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अपने देश में आने पर प्रतिबंध लगा रखा है, इसलिए आईपीएल 14 में खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मालदीव रवाना हो गए हैं. वहां पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी क्वारंटीन में हैं. इस खबर ये है कि चीनी रॉकेट का मलबा हिंद महासागर में गिरा है, इसके बाद इतनी तेज आवाज हुई कि क्वारंटीन में रह रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ भी बुरी तरह से डर गए. 

पता चला है कि चीनी रॉकेट के मलबा के हिंद महासागर में गिरने के कारण हुई आवाज से मालदीव में क्वारंटीन में रह रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दहशत में आ गए. ऑस्ट्रेलिया करीब 37 सदस्य जिसमें क्रिकेटर, अधिकारी और कोच शामिल हैं वो मालदीव में क्वारंटीन में रह रहे हैं. इन लोगों में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और पैट कमिंस जैसे कई बड़े शामिल हैं. इस बीच डेविड वार्नर ने कहा कि हमने सुबह साढ़े पांच बजे के करीब आवाज सुनी. वहीं विशेषज्ञों ने कहा है कि जो आवाज हमने सुनी उसका रॉकेट से लेना-देना नहीं है. 

ऑस्ट्रेलिया टीम निर्धारित क्वारंटीन अविधि पूरा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी. चीन ने पिछले महीने यानी 29 अप्रैल को रॉकेट लांच किया था लेकिन समझा जाता है कि रॉकेट का कंट्रोल छूटने के कारण वो पृथ्वी के एटमोसफेयर में दाखिल हो गया था. चीन स्पेस इंजीनियरिंग अधिकारी ने कहा था कि मलबे का ज्यादातर हिस्सा वायुमंडल में जल जाएगा इसलिए इससे खास नुकसान नहीं होगा. 

First Published : 14 May 2021, 06:47:53 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.