logo-image

आस्‍ट्रेलिया-इंग्‍लैंड के रोमांचक एशेज मैच से टेस्‍ट क्रिकेट में भी बढ़ेगी उत्‍सुकता

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त एशेज सीरीज खेली जा रही है. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं, फिलवक्‍त यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है.

Updated on: 28 Aug 2019, 02:35 PM

नई दिल्‍ली:

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त एशेज सीरीज खेली जा रही है. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं, फिलवक्‍त यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. सीरीज का पहला मैच आस्‍ट्रेलिया ने जीता था, दूसरा मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया था और तीसरा मैच इंग्‍लैंड ने शानदार ढंग से जीत लिया. एक वक्‍त इंग्‍लैंड मैच से बाहर हो गया था, लेकिन बेन स्‍टोक्‍स और जैक लीच की शानदार पारियों की दम पर इंग्‍लैंड न सिर्फ मैच में वापसी की, बल्‍कि जीत भी लिया. इस मैच का रोमांच आखिरी गेंद तक बना रहा. मैच T-20 से भी ज्‍यादा रोचक हो गया. इससे टेस्‍ट क्रिकेट में एक बार फिर लोगों की दिलचस्‍पी बढ़ेगी. यही सवाल एनएन स्पोर्ट्स पर पूछा गया, इसमें दर्शकों ने जबरदस्‍त रिस्‍पॉस दिया. इस पोल पर 28 हजार से भी ज्‍यादा लोगों ने वोट दिए और अपनी राय जाहिर की. ज्‍यादातर लोगों का कहना है कि टेस्‍ट में इस तरह के मैच हों तो रोमांच और बढ़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाड़ी दुनियाभर में मचा रहे तहलका

पोल पर वोट देने वाले 28 हजार लोगों में से 92 फीसद लोग कहते हैं कि रोमांच बढ़ेगा. सिर्फ पांच फीसद लोग ही यह मानते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वहीं मात्र तीन फीसद लोग अभी भी भ्रम में हैं कि क्‍या होगा, वे कुछ भी कहने की स्‍थिति में नहीं हैं. इस पोल पर भारी संख्‍या में लोगों ने कमेंट भी किए हैं. एक पाठक लिखते हैं कि टेस्‍ट मैच की लोकप्रियता और रोमांच बढ़ेगा, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि मैच बैलेंस हों. अगर घरेलू टीम अपने हिसाब से मैदान तैयार करवाएगी तो ऐसा नहीं हो पाएगा. वहीं एक पाठक कहते हैं कि एशेज ने ही टेस्‍ट क्रिकेट को बचा रखा है.

यह भी पढ़ें ः ... तो वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से खेल रहे होते जसप्रीत बुमराह, जानें क्‍यों

वहीं जो लोग मानते हैं कि इससे कोई असर नहीं पड़ेगा उनका कहना है कि एशेज सीरीज के तीसरे मैच में जो कुछ भी हुआ, वह बहुत कम देखने को मिलता है. अक्‍सर यही होता है कि मैच बोरिंग होते हैं और एक बल्‍लेबाज 200 से भी ज्‍यादा गेंदें खेलने के बाद भी 50 रन की बना पता है. वहीं इस सवाल पर लोगो ने यह भी टिप्‍पणी कर रहे हैं कि इस सीरीज में आस्‍ट्रेलिया जीतेगा या फिर इंग्‍लैंड. सीरीज के तीन मैच हो चुके हैं और दोनों टीमें बराबरी पर हैं. अब दो मैच बाकी बचे हैं. ऐसे में दोनों टीमों के पास सीरीज जीतने का मौका रहेगा और दुनियाभर में विख्‍यात यह सीरीज कोई भी टीम जीत सकती है.

यह भी पढ़ें ः भारत के तीन ऐसे खिलाड़ी जिन्‍हें कोई गेंदबाज नहीं कर पाया आउट, जानें कौन हैं वे बल्‍लेबाज

आइए अब जानते हैं कि इस मैच में दरअसल हुआ क्‍या था, जो इतना रोमांचक हो गया. मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 179 रन का स्कोर बनाया था और फिर उसने इंग्लैंड को पहली पारी में 67 रन पर ढेर कर 112 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 246 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम का 9वां विकेट 286 रनों पर ही गिर गया, लेकिन बेन बेन स्टोक्स (135) और जैक लीच (1) ही थे, जिन्होंने मोर्चा संभाला और 10वें विकेट के लिए नाबाद 62 गेंदों में 76 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए इंग्लैंड (England) को अविश्वसनीय जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें ः आलिया भट्ट को नहीं जानते हर्शल गिब्‍स, जानें दोनों में क्‍या हुई बातचीत

इससे पहले की बात करें तो हेडिंग्ले के मैदान पर सिर्फ तीन बार किसी टीम का चौथी पारी में 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड था. ऑस्ट्रेलिया (1948 में तीन विकेट पर 404), इंग्लैंड (2001 में चार विकेट पर 315 रन) और वेस्टइंडीज ने दो साल पहले पांच विकेट पर 322 रन बनाए थे.