logo-image

टीम इंडिया के साथ सीरीज के लिए पहले खुल सकते हैं आस्‍ट्रेलिया के दरवाजे, जानिए कैसे

कोरोना वायरस महामारी के कारण 30 करोड़ डॉलर का नुकसान झेल रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया को आर्थिक संकट से निकालने के लिए आस्ट्रेलिया सरकार इस साल के आखिर में भारतीय टीम के दौरे के लिए यात्रा पाबंदियों में रियायत दे सकती है.

Updated on: 25 Apr 2020, 03:34 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस महामारी के कारण 30 करोड़ डॉलर का नुकसान झेल रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया को आर्थिक संकट से निकालने के लिए आस्ट्रेलिया सरकार इस साल के आखिर में भारतीय टीम के दौरे के लिए यात्रा पाबंदियों में रियायत दे सकती है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया को वैश्विक लॉकडाउन के कारण भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. यही नहीं उसने अपने 80 प्रतिशत स्टाफ की भी छंटनी कर दी है. भारतीय टीम के दिसंबर जनवरी के दौरे से उसे राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली बोले, जब तक IPL खेलूंगा RCB नहीं छोड़ूंगा, डीविलियर्स ने दिया ये जवाब

आस्ट्रेलिया की सीमाएं अभी 30 सितंबर तक सील हैं, लेकिन यात्रा संबंधी पाबंदियां आगे भी बढाई जा सकती हैं. ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रेलिया सरकार भारतीय टीम को अगले सत्र में आस्ट्रेलिया दौरे के लिए यात्रा संबंधी प्रतिबंधों में छूट देने पर विचार कर रही है, ताकि क्रिकेट आस्ट्रेलिया को भारी नुकसान से बचाया जा सके. रिपोर्ट में कहा गया, क्रिकेट आस्ट्रेलिया को इस संदर्भ में सरकार की ओर से सकारात्मक जवाब मिला है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया को इस वित्तीय चक्र में 50 करोड़ डॉलर का राजस्व मिलने की उम्मीद थी, जिसमें बड़ी रकम प्रसारण अधिकारों से मिलती है. क्रिकेट अगर सिर्फ टीवी के लिए भी होता है तो उसे पांच करोड़ डॉलर का ही नुकसान होगा. भारतीय टीम का दौरा अगर रद होता है तो नुकसान भारी होगा. आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी सरकार खेलों की बहाली के लिए हर विकल्प पर विचार कर रही है. 

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह ने बताया कि आखिर कब शुरू होना चाहिए क्रिकेट, आप भी विस्‍तार से जानिए

आपको बता दें कि चीन के कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को संकट में डाल दिया है. कोरोना वायरस न केवल रोजाना हजारों लोगों की जान ले रहा है, बल्कि विश्व के शक्तिशाली देशों को भयानक आर्थिक मंदी की ओर भी धकेलता जा रहा है. विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में कोरोना की वजह से 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा अमेरिका में करोड़ों लोग बेरोजगार भी हो गए हैं. इस भयानक वायरस की वजह से एक तरफ बड़े स्तर पर जन हानि हो रही है तो वहीं दूसरी ओर देशों को बेहिसाब आर्थिक नुकसान भी हो रहा है.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा : कपिल देव ने एमएस धोनी को बताया अपना हीरो, जानिए क्‍यों

कोरोना ने दुनिया के किसी भी क्षेत्र को नहीं छोड़ा है. इसी सिलसिले में क्रिकेट भी इसकी चपेट में आ चुका है और इसके भयानक परिणाम धीरे-धीरे सामने आने लगे हैं. कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने स्टाफ के लिए सुपरमार्केट में नौकरियों की तलाश कर रहा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने जिन अधिकारियों और स्टाफ को जून के अंत तक नौकरी से हटाया है, वह उनके लिए ऑस्ट्रेलिया के मशहूर सुपरमार्केट और अपने प्रायोजकों में से एक Woolworths में नौकरी तलाश रहा है.

यह भी पढ़ें ः यह खिलाड़ी तोड़ सकता है क्रिकेट के भगवान का रिकार्ड, ब्रेट ली ने बताया उसका नाम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस समय संघीय सरकार की जॉबकीपर सपोर्ट योजना की पात्रता के मानदंडों पर खरा नहीं उतरता. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ एक्जीक्यूटिव केविन रॉबर्ट्स ने कहा कि उन्होंने Woolworths के सीईओ ब्रॉड बेंदुची से बातचीत की है और उन्हें इस समय स्टाफ की जरूरत भी है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अभी तक करोड़ों डॉलर का नुकसान होने की आशंका है. कोरोना वायरस की वजह से रुकी सभी खेल प्रतियोगिताओं में क्रिकेट का भी बड़ा हिस्सा है.

(भाषा इनपुट)