logo-image

ऑस्ट्रेलिया पर टूटा संकट का पहाड़, 40 प्रतिशत जुर्माना लगा, चार WTC अंक भी कटे

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच न केवल जीत लिया है, बल्कि सीरीज भी बराबरी कर ली है. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की मुश्किल यहीं पर खत्म नहीं हुई. मैच के बाद पता चला कि ऑस्ट्रेलिया टीम पर 40 फीसद जुर्माना भी लगाया गया है.

Updated on: 29 Dec 2020, 05:25 PM

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच न केवल जीत लिया है, बल्कि सीरीज भी बराबरी कर ली है. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की मुश्किल यहीं पर खत्म नहीं हुई. मैच के बाद पता चला कि ऑस्ट्रेलिया टीम पर 40 फीसद जुर्माना भी लगाया गया है, ये जुर्माना धीमी ओवर गति के कारण लगा है, वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए मिलने वाले चार अंक भी टीम से काट लिए गए हैं. एक मैच हारने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पर संकट का पहाड़ टूट पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा का तीसरे टेस्ट में खेलना पक्का नहीं, रवि शास्त्री बोले गारंटी नहीं

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पर भारत के खिलाफ मंगलवार को दूसरे टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में चार अंक काटे गए हैं. आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने पाया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित समय में दो ओवर कम फेंके हैं, जिसके बाद टिम पेन की टीम को यह सजा सुनाई गई. आईसीसी ने बयान में कहा कि खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहित के नियम 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर गति के अपराध से जुड़ा है, खिलाड़ियों पर अपनी टीम के निर्धारित समय में प्रत्येक ओवर कम फेंकने के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है.  बयान के अनुसार, इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खेलने के हालात के नियम 16.11.2 के अनुसार टीम पर प्रत्येक कम ओवर फेंकने के लिए दो अंक का जुर्माना लगाया जाता है.

यह भी पढ़ें : कोच रवि शास्त्री ने की अजिंक्य रहाणे की तारीफ, बोले- विराट कोहली.....

इसका नतीजा ये हुआ कि ऑस्ट्रेलिया के कुल अंकों से चार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक काट दिए गए. आईसीसी ने कहा कि टिम पेन ने अपराध स्वीकार कर लिया और प्रस्तावित सजा भी स्वीकार कर ली इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. ये आरोप मैदानी अंपायरों ब्रूस आक्सेनफोर्ड और पॉल रीफेल, तीसरे अंपायर पॉल विल्सन और चौथे अंपायर गेरार्ड एबूड ने लगाए थे. आस्ट्रेलिया (0.766) जीते हुए प्रतिशत अंकों के आधार पर अभी टॉप पर चल रहा है जबकि उसके बाद 0.722 प्रतिशत अंकों के साथ भारत दूसरे नंबर आ गया है, वहीं  न्यूजीलैंड (0.625) का नंबर आता है.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : मोहम्मद सिराज ने डेब्यू टेस्ट में ही की शमी और अश्विन की बराबरी

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने एमसीजी पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. मैच के चौथे दिन आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया. आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से ही हराकर सीरीज में लीड ली थी लेकिन अब भारत ने उसी अंतर से जीत हासिल करते हुए हिसाब बराबर कर लिया है.

(input bhasha)