News Nation Logo
Banner

आस्ट्रेलिया की सीमाएं छह महीने के लिए बंद, अब टीम इंडिया का दौरा प्रभावित

आस्ट्रेलियाई सरकार के कोविड-19 महामारी के चलते अगले छह महीनों के लिये अपनी सीमा बंद रखने के फैसले का प्रतिकूल असर भारत के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) पर पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Mar 2020, 06:48:21 AM
cricket corona

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: file)

New Delhi:

आस्ट्रेलियाई सरकार के कोविड-19 महामारी के चलते अगले छह महीनों के लिये अपनी सीमा बंद रखने के फैसले का प्रतिकूल असर भारत के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) पर पड़ सकता है. जिसमें इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया टूर भी शामिल है. भारत का आस्ट्रेलियाई दौरा अक्टूबर में टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला से शुरू होकर दिसंबर में टेस्ट श्रृंखला के साथ खत्म होना था. 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : दो साल का प्रतिबंध हटा, यह खिलाड़ी फिर बन सकता है कप्तान, जानें क्या है पूरा मामला

इस बीच में 18 अक्टूबर से विश्व टी20 शुरू होना है, लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसके भविष्य पर भी अनिश्चितता के बादल छा गये हैं. आस्ट्रेलिया में कोविड-19 से 2000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे सरकार ने देश की सीमाओं को बंद कर दिया है. सौरव गांगुली की अगुआई वाली बीसीसीआई को इस महामारी के चलते वैकल्पिक योजना बनानी पड़ सकती है. बीसीसीआई को अभी हालांकि आईपीएल के इस चरण के आयोजन पर भी अंतिम फैसला करना है और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर भी चिंता का विषय है, क्योंकि इसमें श्रीलंका (वनडे और टी20), जिम्बाब्वे दौरा, एशिया कप (टी20) और इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला शामिल है. यात्रा संबंधित छह महीने के प्रतिबंध का मतलब है कि आगामी दिनों में होने वाले टूर्नामेंट के लिये किसी भी टीम को आस्ट्रेलिया में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी जिसमें विश्व टी20 और भारतीय टीम का दौरा शामिल है.

यह भी पढ़ें : मिसाल : भारत की 16 साल की क्रिकेटर ने एक लाख रुपये दान में दिए

इसकी जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, इस समय कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. यह संभवत: छह महीने की यात्रा पांबदी है. अगर हालात काबू में आ जाते हैं तो इसे कम किया जा सकता है. लेकिन जिन्हें एफटीपी कैलेंडर का अंदाजा है, उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसे हालात में व्यावहारिक समस्या टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला में हो सकती है जो अक्टूबर में शुरू होगी जिसमें आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी शामिल हैं. बीसीसीआई के एक अन्य सूत्र ने कहा, अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पांबदी छह महीने तक जारी रहती है तो यह लाजिस्टिकल दुस्वप्न हो जायेगा. कम से कम टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला के लिये जो विश्व टी20 से पहले होगी। उन्होंने कहा, वीजा और टिकट बनवाना, सब काफी चुनौतीपूर्ण हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : भारत को विश्व कप जिताने वाले योद्धा की कोरोना से जंग, ICC ने किया सलाम

सिर्फ आस्ट्रेलिया ही नहीं, इंग्लैंड को भी सितंबर में सफेद गेंद की श्रृंखला के लिये भारत का दौरा करना है. ब्रिटेन में चीजें सामान्य होंगी तभी खिलाड़ियों को यात्रा की अनुमति दी जायेगी. ये बड़े सवाल हैं.

First Published : 30 Mar 2020, 06:48:21 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus Covid-19
×