logo-image

ऑस्‍ट्रेलिया- अफगानिस्‍तान क्रिकेट सीरीज पर संकट, CA ने कही ये बात 

अफगानिस्‍तान में तालिबान का कब्‍जा होने के बाद अफगानिस्‍तान क्रिकेट को लेकर तरह तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं. हालांकि अफगानिस्‍तान क्रिकेट ने साफ किया है कि उनकी सरकार में भी क्रिकेट उसी तरह से जारी रहेगा, जैसे पहले होता था.

Updated on: 09 Sep 2021, 10:43 AM

नई दिल्‍ली :

अफगानिस्‍तान में तालिबान का कब्‍जा होने के बाद अफगानिस्‍तान क्रिकेट को लेकर तरह तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं. हालांकि अफगानिस्‍तान क्रिकेट ने साफ किया है कि उनकी सरकार में भी क्रिकेट उसी तरह से जारी रहेगा, जैसे पहले होता था. आईपीएल में अफगानिस्‍तार के खिलाड़ियों के खेलने और टी20 विश्‍व कप में अपनी टीम भेजने को लेकर भी हरी झंडी दे दी गई है, लेकिन इसके बाद भी अभी तक चीजें साफ नहीं हो पा रही हैं. इस बीच क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा है कि अगर अफगानिस्‍तान अपनी महिलाओं को क्रिकेट खेलने की परमीशन नहीं देता है तो फिर उनकी पुरुष क्रिकेट टीम भी अफगानिस्‍तान के साथ क्रिकेट नहीं खेलेगी. ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान के बीच इसी साल नवंबर में एक टेस्‍ट मैच होना है, जो अब रद किया जा सकता है. तालिबान पहले ही कह चुका है कि उनकी महिलाएं क्रिकेट या फिर किसी भी अन्‍य तरह के खेल में हिस्‍सा नहीं लेंगी. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप : एमएस धोनी की क्‍यों हुई वापसी, जानिए इनसाइड स्‍टोरी 

ऑस्‍ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कोल्‍बेल ने कहा है कि अफगानिस्‍तान अगर अपने देश की महिलाओं पर क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लगाता है तो फिर उनके बीच होने वाला टेस्‍ट मैच नहीं हो पाएगा. ये टेस्‍ट मैच 27 नवंबर से खेला जाना है. इसके बाद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया यानी सीए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के लिए महिला क्रिकेट का प्रसार भी बहुत जरूरी है. सीए की ओर से कहा गया है कि हम महिला क्रिकेट का पूरा समर्थन करते हैं. अफगानिस्‍तान से जिस तरह की खबरें आ रही हैं, उससे पता चलता है कि तालिबान की सरकार में महिला क्रिकेट संभव नहीं हो पाएगा. अगर ऐसा होता है तो हम नवंबर में अफगानिस्‍तान की पुरुष टीम की भी मेजबानी करने की स्‍थिति में नहीं होंगे. बयान में कहा गया है कि ऑस्‍ट्रेलिया राशिद खान जैसे क्रिकेटर को अपनी जमीन पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए देखना चाहता है, लेकिन ये तभी संभव होगा, जब वहां पर महिलाओं को भी क्रिकेट खेलने की पूरी परमीशन होगी. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : ये धुरंधर टीम इंडिया को दिलाएंगे इस साल विश्‍व कप 

उधर आईसीसी ने इस पूरे मामले पर अफगानिस्‍तान के क्रिकेट को लेकर चर्चा अगली बोर्ड मीटिंग में होगी, जो अब टी20 विश्‍व कप के बाद यानी नवंबर में होने की संभावना है. अफगानिस्‍तान ने पिछले ही साल अपनी महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए कॉन्‍ट्रेक्‍ट का ऐलान किया था. हालांकि तब से लेकर अब तक कई बड़े बदलाव हो चुके हैं. अब देखना होगा कि तालिबान की सरकार बनने के बाद इस पूरे मामले को लेकर क्‍या कुछ फैसला लिया जाता है और क्‍या अफगानिस्‍तान की टीम ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा कर पाएगी या नहीं.