logo-image
लोकसभा चुनाव

YO-YO टेस्ट का आ गया रिजल्ट, शुभमन गिल ने किया टॉप, जानें किस नंबर पर हैं विराट

यो-यो टेस्ट का रिजल्ट आ चुका है, जिसमें सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने टॉप किया है. जी हां, विराट कोहली ने नहीं बल्कि शुभमन गिल ने यो-यो टेस्ट में सबसे अधिक अंक हासिल किए हैं और वह इसके टॉपर रहे हैं. 

Updated on: 25 Aug 2023, 09:51 PM

नई दिल्ली:

Shubman Gill Yo-Yo Test Score : एशिया कप 2023 के लिए श्रीलंका रवाना होने से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट दिया. इसके रिजल्ट आ चुके हैं, जिसमें सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने टॉप किया है. जी हां, विराट कोहली ने नहीं बल्कि शुभमन गिल ने यो-यो टेस्ट में सबसे अधिक अंक हासिल किए हैं और वह इसके टॉपर रहे हैं. हालांकि, ये रिजल्ट रिपोर्ट्स के माध्यम से सामने आए हैं, वरना BCCI ने खिलाड़ियों को यो-यो स्कोर शेयर करने से सख्त मना किया हुआ है. 

Shubman Gill Yo-Yo Test Score 

एशिया कप 2023 से पहले पूरी भारतीय टीम 6 दिन के ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा ले रही है, जो अलूर में आयोजित किया गया है. जहां, खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट दिया, जिसमें शुभमन गिल ने टॉप किया है. उनका यो-यो टेस्ट का स्कोर 18.7 आया है. वहीं विराट कोहली ने गुरुवार को ही अपना यो-यो टेस्ट स्कोर शेयर किया था, जो 17.2 का था. रिपोर्ट्स की मानें, तो ज्यादातर खिलाड़ियों का स्कोर 16.5 से 18 के बीच रहा है. 

विराट कोहली के पोस्ट ने मचाया था बवाल

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को अपने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की थी, जिसमें उन्होंने अपने यो-यो टेस्ट का स्कोर भी बताय था. मगर, रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई विराट के इस तरह कॉन्फिडेंशियल जानकारी को शेयर करने से नाखुश है. साथ ही बोर्ड ने सभी खिलाड़ियों को चेतावनी दी है कि वह इस तरह से कोई जानकारी शेयर ना करें, वरना इसे कॉन्ट्रैक्ट के उल्लंघन के दोषी भी बन सकते हैं. 

क्या होता है यो-यो टेस्ट ?

क्रिकेट के अलावा और भी कई खेलों में खिलाड़ियों की फिजिकल फिटनेस को जांचने के लिए Yo Yo Test का सहारा लिया जाता है, जिससे खिलाड़ियों की शारीरिक क्षमता और स्थायिता का अंदाजा लगता है. यो-यो टेस्ट के दौरान खिलाड़ियों को सरकुलर रनिंग करनी पड़ती है. स्पेशल डिजाइन किए गए ट्रैक पर दौड़ते हैं, जिसमें एक मुख्य रनिंग लाइन और दो साइडलाइन होती हैं. इस टेस्ट में जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे मुश्किलें बढ़ती जाती हैं. लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3 आदि. हर एक लेवल पर खिलाड़ियों को दिए गए निर्धारित समय पर दौड़ना होता है. बीप की आवाज से खिलाड़ी साइडलाइन की ओर दौड़कर वापस लौटते हैं.