News Nation Logo

Asia Cup 2018: आख़िरकार दो साल बाद कप्तान धोनी ने बना ही दिया यह बड़ा रिकॉर्ड

धोनी ने जनवरी 2017 में वनडे से कप्तानी छोड़ दिया था। आज के मैच के बाद 200 वनडे मैचों में कप्तानी करने वालों में रिकी पॉन्टिंग और स्टीवन फ्लेमिंग के बाद तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 26 Sep 2018, 07:40:54 AM
महेन्द्र सिंह धोनी

नई दिल्ली:  

एशिया कप-2018 के सुपर-4 के मैच में भारत और अफगानिस्तान टीम के कप्तान जब मैदान पर टॉस के लिए आए तो क्रिकेट फैंस चौंक गए। जी हां, क्योंकि इस मैच में टॉस का सिक्का एक बार फिर 'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर रहे महेन्द्र सिंह धोनी के हाथ में था। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ियों को आराम दिया गया ऐसे में एक बार फिर टीम की कमान धोनी के हाथों में दी गई। खास बात यह है कि एम एस धोनी कप्तान के तौर पर अपना 200वां मैच खेल रहे हैं।

लगभग दो साल (696 दिनों) के बाद एक बार फिर धोनी को कप्तानी करते देख उनके फैंस के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। टॉस के दौरान धोनी ने खुद कहा, 'मैंने 199 वनडे मैचों में कप्तानी की है इसलिए इसे 200 बनाने का मेरे पास मौका आया। यह सब किस्मत है और मैंने हमेशा इसमें विश्वास किया है।'

धोनी ने जनवरी 2017 में वनडे और टी-20 क्रिकेट से कप्तानी छोड़ दिया था। आज के मैच के बाद 200 वनडे मैचों में कप्तानी करने वालों में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग और न्यूजीलैंड के स्टीवन फ्लेमिंग के बाद तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

रिकी पॉन्टिंग ने 234 और स्टीवन फ्लेमिंग ने 218 वनडे मैचों में कप्तानी की थी। वहीं धोनी के बाद चौथे स्थान पर श्रीलंका के अर्जुन रणातुंगा (193) और ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर (178) थे।

भारत में धोनी के बाद सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन का है जिन्होंने 174 वनडे मैचों में कप्तानी की थी। इस मैच से पहले धोनी की 199 मैचों की कप्तानी में भारत ने 110 मैच जीते और 74 में हार मिली, वहीं 4 मैच टाई रहा था।

एम एस धोनी ने पहली बार 2007 में भारतीय वनडे टीम की कमान संभाली थी। जिसके बाद वे भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार हो गए। धोनी 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में एकदिवसीय विश्व कप और 2013 में इंग्लैंड में हुए चैंपियंस टीम के कप्तान रह चुके हैं।

और पढ़ें : भारत-पाकिस्तान सीरीज के लिए दोनों बोर्ड को अपने स्तर पर बात करनी चाहिए : ICC अध्यक्ष

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में कई रोहित शर्मा, शिखर धवन, युजवेंद्र चहल सहित कई खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस मैच में दीपक चाहर अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत कर रहे हैं। गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार को आराम देकर सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद को मौका मिला है।

और पढ़ें : क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए खेला मैच

और पढ़ें : 6 खिलाड़ी जिन्होंने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर जिताया मैच, एमएस धोनी नहीं कोई और है यह भारतीय खिलाड़ी

First Published : 25 Sep 2018, 05:53:19 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.