logo-image

टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने रचा इतिहास, आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया ऐसा

भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार पांच विकेट लेने के साथ-साथ शतक भी लगाया है. ऐसा करने वाले वह एकमात्र भारतीय और टेस्ट इतिहास के छठे खिलाड़ी हैं.

Updated on: 15 Feb 2021, 04:38 PM

नई दिल्ली :

भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार पांच विकेट लेने के साथ-साथ शतक भी लगाया है. ऐसा करने वाले वह एकमात्र भारतीय और टेस्ट इतिहास के छठे खिलाड़ी हैं. 34 साल के अश्विन ने यहां चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को यह उपलब्धि हासिल की. अश्विन ने 134 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया. अश्विन 106 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने इस टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान 43 रन देकर पांच विकेट झटके थे. अश्विन के टेस्ट करियर का यह पांचवां शतक है. 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट मैच में अश्विन ने जड़ा शतक, ट्विटर पर आई प्रतिक्रियाएं

उन्होंने इन पांच शतकों में से तीन बार पांच विकेट भी लिए हैं. अश्विन सर्वाधिक बार ऐसा करने वाले इंग्लैंड के इयान बॉथम के बाद दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं. बॉथम ने अपने करियर में पांच बार किसी टेस्ट क्रिकेट मैच में पांच विकेट लेने के साथ साथ शतक भी जमाया था. अश्विन ने सबसे पहले ये कारनामा नवंबर 2011 में मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था. तब उन्होंने 103 रन की शतकीय पारी खेलने के अलावा 156 रन देकर पांच विकेट भी चटकाए थे. भारतीय ऑफ स्पिनर ने इसके बाद जुलाई 2016 में किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 113 रन की शतकीय पारी खेलने के अलावा 83 रन देकर सात विकेट हासिल किए थे.

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: CSK से लेकर मुंबई तक कौन कितने विदेशी प्लेयर्स खरीद सकता है, देखें लिस्ट

बॉथम और अश्विन के अलावा वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान गैरी सोबर्स, पाकिस्तान के मुश्ताक मोहम्मद, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्स कॉलिस और बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन दो-दो बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने के साथ साथ शतक भी लगाने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. अश्विन के लिए चेन्नई टेस्ट मैच अच्छा गया है, अश्विन ने भारत में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. हरभजन के नाम 265 विकेट थे जिससे आगे अश्विन निकल गए हैं. हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ आर अश्विन ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है. ये वो रिकॉर्ड है क्रिकेट का कोई भी दिग्गज नहीं कर पाया है. आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के खिलाफ 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.

(IANS के साथ)