News Nation Logo
Banner

Ashes Series Latest Update: मैथ्‍यू वेड का शतक बेकार गया, इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को 135 रन से हराया

Ashes Series Latest Update: मैथ्‍यू वेड का शतक बेकार गया, इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को 135 रन से हराया

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Sep 2019, 11:05:55 PM
जीत के बाद खुशी मनाते इंग्‍लैंड के खिलाड़ी, फोटो आईसीसी ट्वीटर

जीत के बाद खुशी मनाते इंग्‍लैंड के खिलाड़ी, फोटो आईसीसी ट्वीटर

नई दिल्‍ली:

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच चल रही एशेज सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्‍ट मैच इंग्‍लैंड ने 135 रन से जीत लिया. मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड से आस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों के लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में आस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम 263 रन बनाकर आउट हो गई और इंग्‍लैंड ने यह मैच जीत लिया. आस्‍ट्रेलिया की ओर से मैथ्‍यू वेड ने शानदार शतक लगाकर मैच बचाने की कोशिश की, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे और आस्‍ट्रेलिया यह मैच हार गया. वेड ने 117 रन की पारी खेली. उन्‍होंने अपनी पारी में 17 चौके और एक छक्‍का मारा है.
इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने चार चार विकेट झटके. वहीं कप्तान जोए रूट ने दो विकेट अपने नाम किए.
आस्ट्रेलिया ने लंच के बाद तीन विकेट पर 68 रन से आगे खेलना शुरू किया. स्टीवन स्मिथ ने 18 और मैथ्यू वेड ने अपनी पारी को 10 रन से आगे बढ़ाया. आस्ट्रेलिया ने लंच के बाद 85 के स्कोर पर स्मिथ के रूप में अपना बेशकीमती विकेट खो दिया.
दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज स्मिथ को ब्रॉड ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया. स्मिथ इस सीरीज में पहली बार अर्धशतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 53 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रनों का योगदान दिया.
स्मिथ के आउट होने के बाद वेड ने मिचेल मार्श (24) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया की स्थिति को मजबूत करने की कोशिश की. मार्श टीम के 148 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हुए.
मार्श छह रन के अपने निजी स्कोर पर ही क्रिस वोक्स की गेंद पर स्लिप में कैच आउट हो गए थे, लेकिन वोक्स की यह गेंद नो बॉल हो गई और मार्श को जीवनदान मिल गया. मार्श ने 67 गेंदों पर चार चौके लगाए.
इससे पहले, इंग्लैंड से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम ने 29 रन तक अपने दोनों ओपनरों मार्कस हैरिस (9) और डेविड वॉर्नर (11) का विकेट गंवा दिया. दोनों बल्लेबाजों को ब्रॉड ने पवेलियन भेजा. वॉर्नर इस सीरीज में पूरी तरह से असफल रहे और उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन बनाए. ब्रॉड ने इस सीरीज में 10 में से सात बार वॉर्नर को आउट किया.
इसके बाद स्मिथ और मार्नस लाबुशेन (14) के बीच तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन लाबुशेन भी टीम के 56 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. उन्हें जैक लीच ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्टंप कराया.
इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जबकि उसने आस्ट्रेलिया को 225 रन पर ऑल आउट करके 69 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 329 रन का स्कोर बनाया और आस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 399 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

First Published : 15 Sep 2019, 10:49:30 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.