logo-image

Ashes Series : आस्‍ट्रेलिया इंग्‍लैंड सीरीज में 47 साल बाद दोहराया गया इतिहास

एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्‍लैंड ने आस्ट्रेलिया को 135 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराने में सफल रही.

Updated on: 16 Sep 2019, 10:59 AM

New Delhi:

एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्‍लैंड ने आस्ट्रेलिया को 135 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराने में सफल रही. सीरीज ड्रॉ हो गई. हालांकि एशेज सीरीज पर आस्‍ट्रेलिया का ही कब्जा बरकरार है. आस्ट्रेलिया ने पिछली बार एशेज सीरीज जीती थी, इसलिए यह एशेज आस्ट्रेलिया के पास ही बरकरार रहेगी. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत के लिए बजी खतरे की घंटी, हेड कोच रवि शास्‍त्री ने दी चेतावनी, जानें क्‍या कहा

आपको यह जानकर हैरत होगी कि सौ साल से भी ज्‍यादा के एशेज के इतिहास में 47 साल बाद ऐसा हुआ है कि दोनों टीमों के बीच यह सीरीज ड्रॉ पर समाप्‍त हुई हो. इससे पहले साल 1972 में पांच टेस्‍ट मैचों की यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्‍म हुई थी. उस वक्‍त भी एक मैच ड्रॉ रहा था. दोनों देशों के बीच अब तक 71 बार एशेज सीरीज खेली जा चुकी है. इन सारी सीरीज की बात करें तो आस्‍ट्रेलिया लीड लिए हुए है. इसमें से 33 बार आस्‍ट्रेलिया और 32 बार इंग्‍लैंड यह सीरीज जीत चुकी है. दोनों देशों के बीच खेली जाने वाली यह सीरीज अब तक छह बार ड्रॉ पर समाप्‍त हुई है.

यह भी पढ़ें ः भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़, आगे बढ़े आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ

इस सीरीज के तहत अब खेले गए टेस्‍ट मैचों की बात करें तो 330 टेस्‍ट मैच अब तक खेले गए हैं, इसमें से 134 आस्‍ट्रेलिया ने और 106 टेस्‍ट इंग्‍लैंड ने जीते हैं, इस सीरीज में 90 टेस्‍ट ड्रॉ हुए हैं. बड़ी बात यह है कि साल 1882 से यह सीरीज खेली जा रही है. इसे क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा टेस्‍ट टूर्नामेंट कहा जाता है. आज भी जब दोनों टीमें इस सीरीज के तहत आमने सामने होती हैं तो दोनों ही टीमों के सभी खिलाड़ी अपना सब कुछ झोकने के लिए तैयार रहते हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : टीम इंडिया की बादशाहत कायम, आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड बराबरी पर

रोचक तथ्‍य यह भी है जब भी यह सीरीज ड्रॉ पर समाप्‍त हुई है, तब छह में से पांच बार अपने ही पास ट्रॉफी रखी है, क्‍योंकि इससे पहले की सीरीज आस्‍ट्रेलिया ने जीती थी. सीरीज ड्रॉ होने के बाद भी सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है कि गत विजेता होने के नाते ट्रॉफी इंग्‍लैंड के पास रही हो. इस बार भी सीरीज ड्रॉ होने के बाद भी ट्रॉफी आस्‍ट्रेलिया के ही पास रहेगी.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह से छह गेंद में छह छक्‍के खाने वाला गेंदबाज डेविड वार्नर के लिए बना मुसीबत

एशेज सीरीज कब हुई ड्रॉ

1-1 1938 आस्‍ट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज

1-1 1962/63 आस्‍ट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज

1-1 1965/66 आस्‍ट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज

1-1 1968 आस्‍ट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज

2-2 1972 इंग्‍लैंड ने बरकरार रखी सीरीज

2-2 2019 आस्‍ट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज