logo-image

Ashes Ball Controversy: गेंद बदलने पर बुरी फंसी इंग्लैंड, अब जांच में मिलेगी सजा ?

अक्सर जब बीच मैच में गेंद को बदला जाता है तो नियमों के तहत लगभग उतने ओवर पुरानी गेंद ही लाई जाती है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ने ये आरोप लगाए कि इंग्लैंड को उस गेंद की तुलना में कुछ ओवर नई गेंद दे दी गई जिसमें ज्यादा शाइन दिखाई दे रही थी.

Updated on: 06 Aug 2023, 11:58 PM

नई दिल्ली:

Ashes 2023 : ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज 2023 का हर मैच विवादों भरा रहा. पहले जॉनी बेयरस्टो के रन आउट पर बवाल देखने को मिला और बाद में आखिरी टेस्ट में गेंद बदलने को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. एशेज 2023 के पांचवें टेस्ट मैच में बॉल को लेकर जो विवाद शुरू हुआ उसमें अब नया मोड़ आ गया है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की टीम और पूर्व खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने इंग्लैंड के गेंद बदलने को लेकर सवाल खड़े किए थे. उनका कहना था कि इंग्लैंड ने जब गेंद बदली उसके बाद गेंदबाजों की स्विंग मिलने लगी और बल्लेबाज आउट हो गए. सबसे पहले आपको बताते हैं कि ये पूरा माजरा क्या है ? पांचवें टेस्ट के आखिरी दिन जब ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाजी कर रही थी तब 35वें ओवर में ही मार्क वुड की एक गेंद उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर जा लगी. इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने अंपायर से गेंद बदलने की सिफारिश की और अंपायर ने ये मांग मानते हुए गेंद को बदल दिया. 

अक्सर जब बीच मैच में गेंद को बदला जाता है तो नियमों के तहत लगभग उतने ओवर पुरानी गेंद ही लाई जाती है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ने ये आरोप लगाए कि इंग्लैंड को उस गेंद की तुलना में कुछ ओवर नई गेंद दे दी गई जिसमें ज्यादा शाइन दिखाई दे रही थी. इस वजह से इंग्लैंड के गेंदबाज ज्यादा स्विंग प्राप्त करने में सफल हुए. हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि ICC इस मामले पर पहले ही सफाई दे चुका है कि गेंद को नियमों के तहत ही बदला गया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम इस पर आरोप लगाने में पीछे नहीं हट रही है. 

अब इस मामले पर टेस्ट में इस्तेमाल की गई ड्यूक्स गेंद के मालिक का बड़ा बयान सामने आया है. ड्यूक्स के मालिक दिलीप जजोडिया का कहना है कि हम पूरे मामले की जांच करेंगे. उन्होंने कहा कि इस विवाद के चलते गेंद कंपनी की छवी प्रभावित हो रही है इसलिए हम हर पहलू पर बारीकी से जांच करेंगे. आपको बता दें कि इस मैच के दौरान कमेंट्री कर रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने सवाल उठाए थे. इसके अलावा बल्लेबाजी कर रहे उस्मान ख्वाजा भी अंपायर के पास गए और कहा कि गेंद में पहले के मुकाबले ज्यागा चमक नजर आ रही है और गेंद पर कुछ लिखा भी हुआ है. रिकी पोंटिंग की बात को ध्यान में रखते हुए अब ड्यूक्स के मालिक ने जांच शुरू करवा दी है. ड्यूक्स के मालिक का कहना है कि गेंद पर तारीख लिखी होती है. नियम के हिसाब से गेंद पर 2023 लिखा होना चाहिए. हालांकि इसमें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड या आईसीसी का नियंत्रण नहीं होता है. ये ग्राउंड अथॉरिटी का काम है. 

बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज 2023 की पांच मैचों की सीरीज 2-2 पर खत्म हुई. ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में पहले बढ़त मिल गई थी लेकिन इंग्लैंड ने वापसी करते हुए सीरीज को ड्रॉ करवा दिया.

By- Chirag Sukhija