logo-image

Ashes 2019: बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीनी जीत, रोमांचक मैच में जीता इंग्लैंड, सीरीज बराबर

इंग्लैंड (England) ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए खेले गए एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) को रोमांचक अंदाज में एक विकेट से हरा दिया.

Updated on: 25 Aug 2019, 09:28 PM

नई दिल्ली:

बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) (135 रन, 219 गेंद, 11 चौके, 8 छक्के) की जुझारी पारी की बदौलत इंग्लैंड (England) ने एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 1 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड (England) ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए खेले गए एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) को रोमांचक अंदाज में एक विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 179 रन का स्कोर बनाया था और फिर उसने इंग्लैंड (England) को उसकी पहली पारी में 67 रन पर ढेर कर 112 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 246 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड (England) के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड (England) की टीम का 9वां विकेट 286 रनों पर ही गिर गया था, लेकिन बेन बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) (135) और जैक लीच (1) ही थे जिन्होंने मोर्चा संभाला और 10वें विकेट के लिए नाबाद 62 गेंदों में 76 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए इंग्लैंड (England) को अविश्वसनीय जीत दिला दी.

और पढ़ें: SL vs NZ: वॉटलिंग-ग्रैंडहोम की पारी से न्यूजीलैंड मजबूत, बनाई 138 रनों की बढ़त

इससे पहले हेडिंग्ले के मैदान पर सिर्फ तीन बार किसी टीम का चौथी पारी में 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड था. ऑस्ट्रेलिया (Australia) (1948 में तीन विकेट पर 404), इंग्लैंड (England) (2001 में चार विकेट पर 315 रन) और वेस्टइंडीज ने दो साल पहले पांच विकेट पर 322 रन बनाए थे.

मेजबान इंग्लैंड (England) के जीत के हीरो रहे बेन बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) ने 219 गेंदों पर 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 135 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली. उन्होंने अपने करियर का आठवां शतक लगाया.

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड (England) ने ऐशज सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 251 रनों से जीता था जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था.

इससे पहले इंग्लैंड (England) ने चौथे दिन की शुरुआत 3 विकेट पर 156 रन से आगे से की, लेकिन शनिवार के नाबाद बल्लेबाज कप्तान जो रूट सिर्फ 2 रन जोड़ कर 77 के स्कोर पर पविलियन लौट गए. ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर स्लीप में खड़े डेविड वॉर्नर ने शानदार कैच लपककर 205 गेंद की उनकी पारी का अंत किया. इसके बाद बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) और बेयरस्टॉ ने 5वें विकेट के लिए 86 रन की पार्टनरशिप की. यह साझेदारी खतरनाक होती दिख रही थी कि तभी हेजलवुड ने बेयरस्टॉ को लाबुशेन के हाथों कैच आउट करा दिया. वह 68 गेंदों में 4 चौके की मदद से 36 रन बनाकर आउट हुए.

और पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट बचाने के लिए सचिन तेंदुलकर ने दी सलाह, जानें क्या बोले

इसके बाद जॉश बटलर और क्रिस वोक्स का विकेट जल्दी गिर जाने की वजह से इंग्लैंड (England) एक बार फिर संकट में आ गई. बटली जहां रन आउट हुए तो वोक्स को हेलवुड ने वेड के हाथों कैच कराकर चलता किया. इन दोनों ने 1-1 रन का स्कोर किया. यहां से मैच रोमांचक दिखने लगा, क्योंकि एक ओर जहां विकेट गिरते जा रहे थे तो बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) टिके रहे.

जोफ्रा आर्चर (15) का सहारा मिला तो बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) इंग्लैंड (England) को जीत के और करीब ले गए. हालांकि, आर्चर को लियोन ने पविलियन भेज दिया. इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड (0) के बगैर खाता खोले आउट होने से इंग्लैंड (England) फिर बैकफुट पर आ गई. लेकिन, पिक्चर अभी बाकी थी, क्योंकि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में गिने जाने वाले बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) मैदान पर थे.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की पहली पारी में 179 रन के जवाब में इंग्लैंड (England) की पहली पारी मात्र 67 रन पर सिमट गई थी, जो पिछले 71 साल में एशेज में उसका न्यूनतम स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दूसरी पारी में 246 रन बनाए, जिसके आधार पर इंग्लैंड (England) को 359 रनों का लक्ष्य मिला था.

और पढ़ें: विश्‍व चैंपियन पीवी सिंधु को कुमार विश्‍वास ने इस अंदाज में दी बधाई

इंग्लैंड (England) ने एक समय 286 रन तक अपने नौ विकेट गंवा दिए थे और उसे मैच जीतने के लिए अभी भी 73 रनों की दरकार थी जबकि उसका अंतिम विकेट शेष था.

बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) ने इसके बाद आखिरी विकेट के लिए जैक लीच के साथ 73 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मुंह से जीत छीन ली. 125वें ओवर में हालांकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जैक लीच को रन आउट करने का मौका उस वक्त गंवा दिया, जब लियोन साथी खिलाड़ी का थ्रो सही से पकड़ नहीं सके. तब इंग्लैंड (England) जीत से महज दो रन दूर था.

और पढ़ें: पी वी सिंधु ने बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में रचा इतिहास, कहा- मां को समर्पित यह जीत

इसके बाद अगले ही ओवर में चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स (Ben Stoakes) ने पैट कमिंस को चौका जड़ते हुए इंग्लैंड (England) को जीत दिला दी. वह 219 गेंदों में 135 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि उनके साथी जैक लीच ने 17 गेंदों का सामना किया और नाबाद एक रन बनाए.