logo-image

Ashes 2019: नॉथन लॉयन ने रचा इतिहास, डेनिस लिली के रिकॉर्ड की बराबरी

नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने इस मैच में 3 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

Updated on: 16 Aug 2019, 11:08 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने यहां लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 77.1 ओवर में 258 रन पर ऑलआउट कर दिया. इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और मेजबान टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई, जिस कारण वह बड़े स्कोर की ओर नहीं बढ़ पाई. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की ओर से पैट कमिंस, नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) और जोश हेजलवुड ने तीन-तीन जबकि पीटर सीडल ने एक विकेट चटकाए. नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने इस मैच में 3 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज डेनिस लिली के 355 विकेटों की बराबरी कर ली. इसके साथ ही वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हो गए है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न के नाम है जिन्होंने अपने करियर के दौरान 708 विकेट झटके थे जबकि ग्लेन मैक्ग्रा 563 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं.

और पढ़ें:  IND vs WI: चोट को लेकर विराट कोहली का बड़ा खुलासा, क्या टेस्ट से पहले होंगे फिट?

डेनिस लिली ने यह कारनामा महज 70 मैचों में करके दिखाया था जबकि नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) को 88 मैचों में यह मुकाम हासिल हुआ है. हालांकि डेनिस लिली के रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) थोड़े असहज नजर आए.

नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने कहा,' मेंने हमेशा कहा है कि मैं कभी भी निजी उपलब्धि और आंकड़ों के लिए नहीं खेलता हूं, मैं हमेशा ही ऑस्ट्रेलिया (Australia) की जीत और अपने देश के लिए खेलता हूं.'

नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने कहा कि मेरे पास इन बातों पर ध्यान देने के लिए समय नहीं है.

नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने कहा, 'मैं वास्तव में शेन वॉर्न, ग्लेन मैकग्रा, डेनिल लिली के साथ खुद का नाम जुड़ने लायक नहीं समझता हूं, मैं उनके सामने कुछ भी नहीं हूं.'

और पढ़ें: Today's History: जब 194 रन बनाने के बावजूद मिली थी हार, दोहरे शतक से चूका था यह बल्लेबाज

नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने कहा,' मेरी नजर में यह खिलाड़ी खेल के समुंद्र के समान हैं और मैं उनके सामने पानी से भरा बर्तन. मैं अपने खेल के जरिए फैन्स को ऑस्ट्रेलियाई टीम पर गर्व का मौका देना चाहता हूं और उसी के लिए काम कर रहा हूं.'

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में 13 ओवर में एक विकेट पर 30 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी इंग्लैंड के स्कोर से 228 रन पीछे है जबकि उसके नौ विकेट शेष है.