logo-image

Ashes 2019: नाथन लॉयन ने रचा इतिहास, डेनिस लिली को छोड़ा पीछे, देखें रिकॉर्ड

लीडस के मैदान पर बेन स्टोक्स की बल्लेबाजी के सामने भले ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की नहीं चली लेकिन ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन (Nathan Lyon) ने इस मैदान पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

Updated on: 27 Aug 2019, 10:42 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia और इंग्लैंड के बीच जारी प्रतिष्ठित टेस्ट सीरीज एशेज (Ashes) के तीसरे मैच में रोमांच के स्तर को अलग तरीके से परिभाषित किया. लीडस के मैदान पर बेन स्टोक्स की बल्लेबाजी के सामने भले ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की नहीं चली लेकिन ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन (Nathan Lyon) ने इस मैदान पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया (Australia के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में नाथन लॉयन (Nathan Lyon) ने पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेनिस लिली (Denis Lillee) को पीछे छोड़ा और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

नाथन लॉयन (Nathan Lyon) ने इस मैच में कुल 2 विकेट हासिल किए लेकिन मैच का रोमांच बढ़ाने का श्रेय उन्हें ही जाता है. इंग्लैंड के लिए मैच को एकतरफा जीत की ओर ले जा रहे कप्तान जो रूट को आउट कर लॉयन ने ऑस्ट्रेलिया को राहत की सांस दी जिसके बाद कंगारू टीम को मैच में वापसी करने का मौका मिला. जो रूट के इस विकेट के साथ नाथन लॉयन (Nathan Lyon) के टेस्ट विकेटों की संख्या 356 हो गई और वह ऑस्ट्रेलिया (Australia के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए.

और पढ़ें: मिस्बाह उल हक ने दिया पाकिस्तान क्रिकेट कमिटी से इस्तीफा, मुख्य कोच पद पर किया आवेदन

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न के नाम है जिन्होंने अपने करियर के दौरान 708 विकेट झटके थे जबकि ग्लेन मैक्ग्रा 563 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं.

डेनिस लिली (Denis Lillee) ने अपने करियर में खेले गए 70 मैचों में 355 विकेट चटकाए थे. अब वह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं.

और पढ़ें: ICC Test Rankings: विराट कोहली टॉप पर बरकरार, दूसरे नंबर पर पहुंचे बेन स्टोक्स

एशेज (Ashes) सीरीज में खेले गए 3 मैचों में फिलहाल दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं और एक मैच ड्रा रहा है. बेन स्टोक्स की शानदार बल्लेबाजी के चलते इंग्लैंड ने लीड्स टेस्ट में 1 विकेट से जीत हासिल की.