logo-image

Ashes 2019: मैनचेस्टर में स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने यहां इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ दिया. खास बात ये है कि स्मिथ ने अपने तीनों दोहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ ही लगाए हैं.

Updated on: 06 Sep 2019, 12:03 PM

New Delhi:

मैनचेस्टर में जारी एशेज सीरीज 2019 के चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ की 211 रनों की पारी की बदौलत अपनी पहली पारी को 497-8 के स्कोर पर घोषित कर दिया. मेहमान टीम के पहाड़ जैसे स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और 10 रन के कुल स्कोर पर ही सलामी बल्लेबाज जो डेनली 4 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बन गए. शुक्रवार को इंग्लैंड की टीम दूसरे दिन के स्कोर 23-1 से आगे खेलना शुरू करेगी. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 15 और क्रेग ओवरटन 3 रन बनाकर नाबाद हैं.

ये भी पढ़ें- महज 15 साल की उम्र में टीम इंडिया में शामिल हुईं शेफाली वर्मा, द. अफ्रीका के खिलाफ टी-20 टीम में मिली जगह

इससे पहले, अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने यहां इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ दिया. खास बात ये है कि स्मिथ ने अपने तीनों दोहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ ही लगाए हैं. उन्होंने अपने दोहरे शतक के साथ ही एशेज 2019 के कुल 3 मैचों की 4 पारियों में 159.66 की औसत से 479 रन बना लिए हैं. मैनचेस्टर में खेली गई अपनी शानदार पारी के साथ ही स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. स्मिथ अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ 45 पारियों में 11 शतक लगा चुके हैं. इस लिस्ट में सर डॉन ब्रैडमैन का नाम सबसे ऊपर है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 63 पारियों में 19 शतक जड़े थे.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने जड़ा दोहरा शतक, ऑस्ट्रेलिया ने 497/8 के स्कोर पर घोषित की पहली पारी

इसके अलावा इंग्लैंड में खेली गई एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ अब सबसे ऊपर आ गए हैं. इंग्लैंड में खेली गई एशेज सीरीज में स्मिथ के नाम अब कुल 6 शतक हो चुके हैं. स्मिथ के बाद इंग्लैंड के डेविड गॉवर, ज्योफ्रे बायकॉट, स्टेनली जैक्सन और लियोनार्ड हटन ने इंग्लैंड में खेली गई एशेज सीरीज में 5-5 शतक जड़े थे. इन सभी के अलावा इंग्लैंड के ही मॉरिस लेलैंड के नाम 4 शतक दर्ज हैं. इससे इतना साफ है कि स्टीव स्मिथ ने सभी अंग्रेज बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए सबसे आगे पहुंच गए हैं. स्मिथ ने मौजूदा एशेज में ही 2 शतक और एक दोहरा शतक जड़ दिया है.