logo-image

Ashes 2019: नैथन लॉयन ने लगाया विकेटों का छक्का, 251 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया

इंग्लैंड (England) की ओर से क्रिस वोक्स ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए. उनके अलावा जैसन रॉय और कप्तान जोए रूट ने 28-28 रनों की पारी खेली.

Updated on: 05 Aug 2019, 08:28 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को मेजबान इंग्लैंड (England) को 251 रनों से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. इंग्लैंड (England) को मैच जीतने के लिए 398 रन बनाने थे, लेकिन मेजबान टीम 52.3 ओवर में 146 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 284 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड (England) ने पहली पारी में 374 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दूसरी पारी में सात विकेट पर 487 रन बनाकर अपनी घोषित कर दी थी. इंग्लैंड (England) की ओर से क्रिस वोक्स ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए. उनके अलावा जैसन रॉय और कप्तान जोए रूट ने 28-28 रनों की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की ओर से नाथन लॉयन ने छह विकेट और पैट कमिंस ने चार विकेट लिए.

और पढ़ें: खुलकर आगे आए पाकिस्तानी कोच मिकी आर्थर, पीसीबी से कहा- सरफराज अहमद से छीन लो कप्तानी

इससे पहले विकेटों के पतन की शुरुआत कमिंस ने ही की थी. इंग्लैंड (England) ने अपने चौथे दिन के स्कोर 13 रनों पर बिना किसी नुकसान से पारी को आगे बढ़ाया. टीम के खाते में छह रन ही जुड़ थे कि कमिंस की बाउंसर रोरी बर्न्‍स के दस्तानों को छूकर लॉयन के हाथों में चली गई. पहली पारी में शतक जमाने वाले बर्न्‍स ने इस पारी में 11 रन बनाए.

जेसन रॉय और कप्तान जोए रूट ने फिर दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड (England) को संभालाने की कोशिश की लेकिन रॉय आक्रामक रुख अख्तियार करने के प्रयास में लॉयन की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 58 गेंदों पर 28 रन बनाए.

लॉयन ने 80 के कुल स्कोर पर रूट को भी पवेलियन भेज दिया. रूट ने 57 गेंदों पर 28 रन बनाए. जोएल डेनले 11 रनों के निजी स्कोर पर लॉयन का तीसरा शिकार बने.

और पढ़ें: न्यूजीलैंड ने डेनियल विटोरी की जर्सी को दी विदाई, ऐसे किया सम्मान

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने स्टीव स्मिथ की 144 रनों की पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 284 रन बनाए थे. इंग्लैंड (England) ने इसका जवाब देते हुए रोरी बर्न्‍स (133) के शतक की सहायता से अपनी पहली पारी में 374 का स्कोर किया था.

स्मिथ ने दूसरी पारी में भी शतक जमाया और 142 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की दूसरी पारी में मैथ्यू वेड ने भी शतक लगाया और 110 रन बनाए. इन दोनों के शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 487 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड (England) को 398 रनों का लक्ष्य दिया.