logo-image

Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 225 रनों पर ढेर, इंग्लैंड को मिली 69 रनों की बढ़त

पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर का विकेट एक बार फिर जल्दी गिर गया. वॉर्नर इस बार आर्चर का शिकार बने. वह सिर्फ 5 रन ही बना सके.

Updated on: 14 Sep 2019, 09:28 AM

लंदन:

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर अर्धशतकीय पारी खेली और अपनी टीम को संकट से निकालने की कोशिश की लेकिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के सामने स्मिथ के अलावा कोई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रन नहीं बना सका. दोनों टीमों के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट का दूसरा दिन स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर के ही नाम रहा. द ओवल मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 225 रनों पर समेट दिया. अगर स्मिथ 80 रनों की पारी न खेलते तो ऑस्ट्रेलिया का भी बुरा हाल हो सकता था. आर्चर ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उठने का मौका ही नहीं दिया और उनके छह विकेट चटकाए.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका का पाकिस्तान दौरा लगभग रद्द होने के बाद बौखलाया PCB, न्यूट्रल वेन्यू पर सीरीज के लिए तैयार नहीं

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 264 रन बनाए थे. वह दूसरी पारी में 69 रनों की बढ़त के साथ उतरी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 9 रन बनाकर अपनी बढ़त को 78 रनों तक पहुंचा दिया है. रोरी बर्न्‍स 4 और जो डेनली 1 रन बनाकर खेल रहे हैं. दिन की शुरुआत भी इंग्लैंड ने ही की थी. वह दूसरे दिन मैदान पर अपने पहली पारी के स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 271 रनों के साथ उतरी थी. मेजबान टीम ने अपने बाकी के दो विकेट दूसरे दिन 23 रनों का इजाफा कर खो दिए.

जॉस बटलर अपने खाते में 6 रन और जोड़कर 70 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. जैक लीच (21) के रूप में इंग्लैंड ने अपना आखिरी विकेट खोया. यह दोनों विकेट मिचेल मार्श ने लिए. मार्श ने कुल पांच विकेट अपने नाम किए. पैट कमिंस ने तीन और जॉश हेजलवुड ने दो बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एंड्रयू स्ट्रॉस को बनाया क्रिकेट कमिटी का चेयरमैन, क्रिकेट के सभी स्तरों पर रखेंगे नजर

अपनी पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर का विकेट एक बार फिर जल्दी गिर गया. वॉर्नर इस बार आर्चर का शिकार बने. वह सिर्फ 5 रन ही बना सके. 14 के कुल स्कोर पर मार्कस हैरिस (3) भी आर्चर की गेंद पर स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों लपके गए. इसके बाद स्मिथ और मार्नस लाबुशेन (48) ने ऑस्ट्रेलिया को संभालने की कोशिश में तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े. लाबुशेन 83 के कुल स्कोर पर आर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. स्मिथ को इसके बाद किसी का साथ नहीं मिला. मैथ्यू वेड (19) भी जल्दी पवेलियन लौट लिए. दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने लाबुशेन और वेड के ही विकेट खोए.

तीसरे सत्र में आर्चर ने मिचेल मार्श (17) को अपना शिकार बनाया. टिम पेन (1) और पैट कमिंस (0) को सैम कर्रन ने दो लगातार गेंदों पर चलता किया. स्मिथ अपने एक और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन क्रिस वोक्स की एक सीधी गेंद उनके पैड पर जा लगी और अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी. स्मिथ के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने अपना आठवां विकेट खोया. उन्होंने 145 गेंदों का सामना किया और नौ चौके और एक छक्का मारा. अंत में पीटर सिडल ने 18 और नाथन लॉयन ने 25 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 200 पार पहुंचाया. यह दोनों आर्चर का शिकार हुए.