logo-image

राष्ट्रीय खेल दिवस एक महाकाव्य साबित हुआ : अनुराग ठाकुर

राष्ट्रीय खेल दिवस एक महाकाव्य साबित हुआ : अनुराग ठाकुर

Updated on: 29 Aug 2021, 10:20 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को डिस्कस थ्रोअर विनोद कुमार को टोक्यो पैरालिंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई देते हुए कहा, यह एक महाकाव्य राष्ट्रीय खेल दिवस है। विनोद रविवार को निषाद कुमार और भावना पटेल के बाद भारत के तीसरे पदक विजेता बने।

42 वर्षीय बीएसएफ के व्यक्ति ने 19.91 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो बनाकर पोलैंड के पिओट्र कोसेविच (20.02 मीटर) और टोक्यो में क्रोएशिया के वेलिमिर सैंडोर (19.98 मीटर) के बाद तीसरा स्थान हासिल किया।

अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, यह एक महाकाव्य राष्ट्रीय खेल दिवस बन रहा है! आईएनडी ने टोक्यो 2020 में अपना तीसरा पदक जीता है। विनोद कुमार ने विजयी थ्रो दिया! अच्छा किया और हार्दिक बधाई!!! डिस्कस थ्रो एफ-52 फाइनल इवेंट में कांस्य, 19.91 मीटर पर नया एशियाई रिकॉर्ड।

बीएसएफ में शामिल होने के बाद प्रशिक्षण के दौरान विनोद के पैर में चोट लग गई, लेह में एक चट्टान से गिरकर वह करीब एक दशक तक बिस्तर पर पड़ा रहा, इस दौरान उसने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया।

रियो 2016 में भारतीय पैरालिंपियनों से प्रेरणा लेते हुए उन्होंने खेलों को अपनाने का फैसला किया और जल्द ही प्रशिक्षण शुरू कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विनोद कुमार को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, विनोद कुमार के शानदार प्रदर्शन के लिए भारत खुशी मना रहा है। उन्हें कांस्य पदक के लिए बधाई। उनकी कड़ी मेहनत और ²ढ़ संकल्प का उत्कृष्ट परिणाम मिल रहा है।

इससे पहले, भारत की टेबल टेनिस स्टार भावना पटेल ने टोक्यो पैरालिंपिक में देश का खाता खोला और महिला टेबल टेनिस कक्षा 4 में रजत पदक हासिल किया। उनके प्रदर्शन के बाद, हाई जम्पर निषाद कुमार ने भी टी 47 वर्ग में रजत पदक जीता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.