logo-image

आज ही के दिन अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के उड़ा दिए थे 10 विकेट

अगर आप क्रिकेट फैन हैं तो आपको याद होगा 1999 का वो ऐतिहासित मैच जब भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के दस विकेट लिए थे और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाया था.

Updated on: 07 Feb 2021, 03:32 PM

highlights

  1. वीवीएस लक्ष्मण ने किया साल 1999 का किस्सा याद
  2. पाकिस्तान पर अकेले भारी पड़े थे अनिल कुंबले
  3. बीसीसीआई ने उस मैच का वीडियो शेयर किया

 

नई दिल्ली :

अगर आप क्रिकेट फैन हैं तो आपको याद होगा 1999 का वो ऐतिहासित मैच जब भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के दस विकेट लिए थे और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाया था. आज ही के दिन यानी 7 फरवरी 1999 में कुंबले ने ये कीर्तिमान बनाया था. अनिल कुंबले से पहले सिर्फ इंग्लैंड के जिम लेकर ही दस विकेट एक पारी में लेने का कारनामा कर चुके थे. साल 1999 के उस दौर में पाकिस्तान को सबस खतरनाक टीम में से एक माना जाता था लेकिन कुंबले ने अपनी फिरकी से सभी बल्लेबाजों को चलता किया और दस विकेट के साथ फिरोजशाह कोटला के मैदान पर जीत दर्ज की है. इस मैच में जब नौ विकेट अनिल कुंबले हासिल कर चुके थे तब सभी की निगाहें थी कि कोई और गेंदबाज विकेट ना ले. अब पूर्व बल्लेबाज और टीम का हिस्सा रहे वीवीएस लक्ष्मण ने भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में कमेंट्री करते हुए कहा कि जब नौ विकेट गिर गए थे तब सभी खिलाड़ियों पर दवाब था कि दूसरे गेंदबाजों की गेंद पर कैच ना पकड़े. उन्होंने बताया कि सदगोपन रमेश कैच पकड़ चुके थे लेकिन कुछ ही पल में कैच छूट गया था. इसी पल को बीसीसीआई ने याद किया है और साल 1999 का ऐतिहासिक वीडियो शेयर किया है. 

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: आर्चर की गेंदबाजी के मुरीद हुए संजय मांजरेकर, नदीम पर बोली ये बात

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए उस ऐतिहासिक मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 252 रन ही बनाए थे. इसके जवाब में पाकिस्तान टीम सिर्फ 172 रन ही बना पाई थी. पहली पारी में अनिल कुंबले ही सबसे ज्यादा कामयाब गेंदबाज थे जिन्होंने चार विकेट अपने नाम किए थे. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 339 रन बनाए थे और पाकिस्तान को 420 रनों का विशाल टारगेट दिया था. पाकिस्तान की दूसरी पारी में सिर्फ 207 रन ही बना पाई जिसमें सईद अनवर ने सबसे अधिक रन बनाए थे लेकिन अनिल कुंबले ने सभी पाकिस्तानी खिलाड़ियों को एक के बाद एक चलता किया और दस विकेट अपने करियर में सबसे ज्यादा लिए.