News Nation Logo
Banner

अद्भुत : भारतीय खिलाड़ी ने 40 गेंद पर ठोंके 105 रन, T-20 क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत

अंतरराष्‍ट्रीय T-20 क्रिकेट में रोमानिया ने ऐसा कमाल कर दिया है जो अब तक भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान जैसे धुरंधर देश भी नहीं कर पाए. रोमानिया ने तुर्की को 173 रन से मात दी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Aug 2019, 08:44:24 AM
शिवकुमार पेरियालवर का फाइल फाेटो, ट्वीटर

शिवकुमार पेरियालवर का फाइल फाेटो, ट्वीटर

नई दिल्‍ली:

अंतरराष्‍ट्रीय T-20 क्रिकेट में रोमानिया ने ऐसा कमाल कर दिया है जो अब तक भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान जैसे धुरंधर देश भी नहीं कर पाए. रोमानिया ने तुर्की को 173 रन से मात दी. इसके साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय T-20 में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बना दिया. इस जीत के साथ ही श्रीलंका का करीब 12 साल पुराना रिकार्ड भी टूट गया. इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड श्रीलंका के नाम था, श्रीलंका ने साल 2007 में T-20 वर्ल्‍ड कप के उद्घाटन मैच में ही केन्‍या को 172 रन से मात दी थी. इस मैच में भारतीय मूल के खिलाड़ी ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया और 40 गेंदों में ही 105 रन ठोंक दिए. 

यह भी पढ़ें ः IND v WI 2nd Test: विराट का अर्धशतक, टीम इंडिया ने पहले दिन बनाए 264/5, हनुमा और रिषभ क्रीज पर

मैच में पहले खेलते हुए रोमानिया ने भारतीय मूल के बल्‍लेबाज शिवकुमार पेरियालवर के तूफानी शतक की मदद से 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 226 रन का बड़ा स्‍कोर खड़ा किया. इसके बाद रोमानिया के गेंदबाजों ने तुर्की की पूरी टीम को महज 53 रन पर ही समेट दिया. शिवकुमार पेरियालवर ने 40 गेंद में 105 रन की पारी खेली और अंत तक आउट भी नहीं हुए. शिवकुमार मैच के पांचवें ओवर में बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे. अपनी शतकीय पारी में शिवकुमार ने 12 चौके और छह छक्‍के जड़े. इसके साथ ही शिवकुमार रोमानिया के लिए T-20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट के मैदान से दूर गोल्‍फ की स्‍टिक के साथ दिखे महेंद्र सिंह धोनी, यह खिलाड़ी भी रहा साथ में

अपने इस शानदार प्रदर्शन पर शिवकुमार पेरियालवर ने एक अंग्रेजी अखबार को इंटरव्‍यू के दौरान बताया कि वह वीकेंड पर ही क्रिकेट खेला करते थे. उनके कमाल के खेल को देखते हुए उन्‍हें रोमानिया की राष्‍ट्रीय टीम में चुन लिया गया. शिवकुमार ने भारत में अंडर-15 और अंडर 22 तक क्रिकेट खेला है. बाद में बीटेक की पढ़ाई पूरी कर वे साल 2015 में रोमानिया चले गए. रोमानिया पहुंचने पर उन्‍होंने क्रिकेट का क्‍लब ज्‍वाइन कर लिया और क्रिकेट खेलने लगे.

यह भी पढ़ें ः 300 विकेट और 6000 रन बनाने का दुर्लभ रिकार्ड, फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं मिल रही जगह, जानें कौन है वह खिलाड़ी

शिवकुमार ने बताया कि उन्‍हें शतक के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, पारी के आखिरी ओवर में उनके साथी खिलाड़ी ने उन्‍हें तेजी से रन बनाने के लिए कहा था. इसके बाद उन्‍होंने खुलकर खेलते हुए चौकों छक्‍कों की बरसात कर दी. खास बात यह है कि रोमानिया क्रिकेट टीम के कप्‍तान रमेश सतीशन भी भारतीय मूल के ही हैं. उनकी कप्‍तानी में रोमानिया ने टीम ने अभी तक दो मैच जीते हैं और रोमानिया की टीम अंक तालिका में सबसे ऊपर है.

First Published : 31 Aug 2019, 08:42:47 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो