logo-image

अद्भुत : टेस्‍ट और एक दिवसीय विश्‍व कप में पहली हैट्रिक भारत के नाम

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रहे दूसरे टेस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाज और यार्कर किंग बन चुके जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक मार दी.

Updated on: 01 Sep 2019, 04:34 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रहे दूसरे टेस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाज और यार्कर किंग बन चुके जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक मार दी. वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले इरफान पठान और हरभजन सिंह भी टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक बना चुके हैं. बुमराह से पहले दुनिया के 43 गेंदबाज टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक ले चुके है. वे ऐसा करने वाले 44वें गेंदबाज हैं, लेकिन वेस्‍टइंडीज में हैट्रिक लगाने वाले वे पहले भारतीय गेंदबाज हैं. 

यह भी पढ़ें ः एक अर्द्धशतक की कीमत इस खिलाड़ी से ज्‍यादा आखिर कौन जानता होगा

भारत और वेस्‍टइंडीज का यह मैच वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है. बड़ी बात यह है कि यह इस चैंपियनशिप की पहली हैट्रिक है. इससे भी बड़ी बात यह है कि एक दिवसीय मैचों के विश्‍व कप में भी भारतीय गेंदबाज ने ही पहली हैट्रिक लगाने का कारनामा किया था. इस तरह से इन दोनों बड़ी चैंपियनशिप में पहली हैट्रिक का रिकार्ड भारतीय गेंदबाजों के नाम दर्ज हो गया है.
इससे पहले एक दिनी विश्‍व कप में 1987 में भारतीय गेंदबाज चेतन शर्मा ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज केन रदरफोर्ड, इयान स्‍मिथ और इवान चैटफील्‍ड को आउट किया था. चेतन शर्मा एक दिवसीय मैचों में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने थे.

यह भी पढ़ें ः पहले ही मैच में जसप्रीत बुमराह ने दिखा दिया था जलवा, जानें धोनी ने क्‍या की थी भविष्‍यवाणी

चेतन शर्मा के बाद भारत के कपिल देव ने भी साल 1991 में हैट्रिक लगाई थी. कपिल ने रोशन महानामा, रमेश रत्‍नायके, और सनथ जयसूर्या को लगातार तीन गेंदों में आउट किया था. कपिल के बाद साल 2017 में कुलदीप यादव ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. कुलदीप ने मैथ्‍यू वेड, एस्‍टन एगर और पैट कामिंस को तीन गेंदों पर पवेलियन भेज दिया था.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर एक तारीख को कभी नहीं लगा पाए शतक, 98 रन पर हो गए थे आउट

भारत ने वेस्‍टइंडीज के साथ पहला टेस्‍ट खेलने के साथ ही टेस्‍ट चैंपियनशिप की शुरुआत की है. भारत ने पहला मैच जीतकर इस प्रतियोगिता की शानदार शुरुआत की है. सबसे ज्‍यादा 60 अंक लेकर भारत इस टूर्नांमेंट में सबसे ऊपर बना हुआ है. अब इस मैच में वेस्‍टइंडीज फालोऑन की ओर बढ़ रहा है. पूरी संभावना है कि अगर इस मैच में कोई बड़ा फेरबदल नहीं हुआ तो इस मैच का भी परिणाम निकलेगा और भारत के जीतने की पूरी उम्‍मीद है. अगर भारत यह मैच भी जीत लेता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे, इसके बाद हाल फिलहाल कोई टीम इतने अंक नहीं जुटा पाएगी.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Javagal Srinath: पहले ही मैच में उखाड़ दिया था वसीम अकरम का विकेट, 15 साल बाद भी नहीं टूटा रिकार्ड

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के भी 60-60 अंक हैं. लेकिन भारत ने सिर्फ एक मैच जीतकर 60 अंक जुटाए हैं, इसलिए वे टॉप पर बना हुआ है. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के 32-32 अंक हैं. वहीं वेस्‍टइंडीज, पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और दक्षिण अफ्रीका खाता तक नहीं खोल सके हैं.