logo-image

अमान संधू एनसीएए डिवीजन 1 कॉलेज से जुड़ने वाले पहले पुरुष भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी बने

अमान संधू एनसीएए डिवीजन 1 कॉलेज से जुड़ने वाले पहले पुरुष भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी बने

Updated on: 05 Aug 2022, 06:25 PM

ट्रेंनटॉन (न्यू जर्सी):

भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी अमान संधू ने एनसीएए डिवीजन 1 कॉलेज के साथ जुड़कर पहले पुरुष भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया।

पंजाब के मोहाली की रहने वाली संधू, एनबीए एकेडमी इंडिया से डिवीजन बास्केटबॉल स्कॉलरशिप हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं, जो उत्तरी एरिजोना में संजना रमेश और सैन डिएगो में हरसिमरन कौर के साथ महिला टीम में शामिल हुई हैं।

मोनमाउथ यूनिवर्सिटी मेन्स बॉस्केटबॉल टीम के हेड कोच किंग राइस ने कहा, हम टूर्नामेंट में अमान को शामिल करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। वह जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने का उनका सफर अविश्वसनीय है और हमें खुशी है कि उन्होंने हमारे साथ आने का फैसला किया। भारत में जन्म लेने वाले पहले खिलाड़ियों में से एक होने के लिए डिवीजन ए पुरुषों की बास्केटबॉल छात्रवृत्ति अमान और उसके परिवार के लिए प्रमुख है और हम उनके साथ काम करने के लिए ज्यादा दिन और इंतजार नहीं कर सकते।

मई 2017 में एनबीए अकादमी इंडिया के उद्घाटन की संभावनाओं के हिस्से के रूप में संधू को एसीजी-एनबीए जंप कार्यक्रम के माध्यम से स्काउट किया गया था। 2020 के पतन में फस्र्ट लव क्रिश्चियन अकादमी में शामिल होने तक उन्हें अकादमी में नामांकित किया गया था।

संधू ने प्रति गेम 12.2 अंक और प्रति प्रतियोगिता 8.1 रिबाउंड प्राप्त किए।

अकादमी के साथ संधू के कार्यकाल के दौरान एनबीए ऑल-स्टार वीकेंड में तीन बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर्स (बीडब्ल्यूबी) शिविरों में भाग लिया, जिसमें भारत में बीडब्ल्यूबी एशिया 2018, टोक्यो में बीडब्ल्यूबी एशिया 2019 और शिकागो में बीडब्ल्यूबी ग्लोबल कैंप 2020 शामिल हैं। उन्होंने कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में 2018 एनबीए अकादमी खेलों में एनबीए अकादमी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

अप्रैल 2019 में, संधू ने फाइनल फोर में एनसीएए के नेक्स्ट जेनरेशन संडे इवेंट में भाग लिया, जहां वह जीवन-कौशल सत्रों का हिस्सा थे और दुनिया भर के खिलाड़ियों के खिलाफ प्रदर्शनी प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

संधू 7 इंच लंबे हैं। वे मेट्रो अटलांटिक एथलेटिक सम्मेलन (एमएएसी) में डी-1 एनसीएए बास्केटबॉल खेलेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.