logo-image

सावधान : महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर से वायरस का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप इंटरनेट पर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों या किसी सेलिब्रिटी को खोज रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है. यह सर्च आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Updated on: 22 Oct 2019, 02:27 PM

नई दिल्‍ली:

अगर आप इंटरनेट पर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों या किसी सेलिब्रिटी को खोज रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है. यह सर्च आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर, सनी लियोन या अन्‍य किसी को खोजने से आपका पासवर्ड या अन्‍य जरूरी चीजें चोरी हो सकती हैं. साइबर अपराधी आपकी कमजोरियों पर सेंध लगाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इस पूरी खबर को पढ़ें और सजग और सतर्क हो जाएं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : महेंद्र सिंह धोनी पर कप्‍तान विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, बोले- वे चेंज रूम में हैं

भारत को दो बार विश्व खिताब दिलाने वाले देश के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक महेंद्र सिंह धोनी मैकफे की मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटी सूची में पहले स्थान पर हैं. अपने 13वें संस्करण में मैकफे की शोध ने लोकप्रिय सेलिब्रिटीज की पहचान की है, जो सर्वाधिक जोखिमभरे सर्च परिणाम निर्मित करते हैं, जिनसे उनके फैंस को मैलिशियस वेबसाइट्स और वायरस का खतरा रहता है. धोनी ने 2011 के विश्व कप में 28 सालों के बाद भारत के सिर पर ताज का सेहरा बांधने के लिए टीम का नेतृत्व किया था. महेंद्र सिंह धोनी पूरी दुनिया में अपने धैर्य व स्थिर चित्त के लिए मशहूर हैं. उनकी अपार लोकप्रियता ने साइबर अपराधियों को उपभोक्ताओं को मैलिशियस वेबसाइट्स की ओर लुभाने का मौका दे दिया, जो मालवेयर इंस्टॉल कर व्यक्तिगत जानकारी एवं पासवर्ड चुरा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश टीम के भारत दौरे को लेकर सौरव गांगुली ने कही यह बड़ी बात

सूची में दूसरे स्थान पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं. सर्वाधिक जोखिमभरे सर्च परिणाम निर्मित करने वाली टॉप-10 हस्तियों में महेंद्र सिंह धोनी और सचिन के अलावा महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, विश्व चैम्पियनशिप जीत चुकीं बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और पुर्तगाल के महान फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो शामिल हैं. साथ ही टॉप-10 में रियल्टी टीवी शो-बिग बॉस के विजेता गौतम गुलाटी, बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन, पॉप आइकॉन बादशाह, अभिनेत्री राधिका आप्टे और श्रृद्धा कपूर भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने भरी हूंकार, बोले हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं

मैकफे इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंजीनियरिंग व मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकट कृष्णापुर ने कहा, इंटरनेट की आसान उपलब्धता और अनेक कनेक्टेड डिवाईसेस ने यूजर्स को पूरी दुनिया से कंटेंट प्राप्त करना आसान बना दिया है. जहां भारत में सब्सक्रिप्शन पर आधारित कंटेंट प्लेटफार्म बढ़ रहे हैं, वहीं नेटिजंस बड़ी स्पोट्रिंग ईवेंट्स, मूवीज, टीवी शो और अपने चहेते सुपरस्टार की इमेजेस के लिए निशुल्क व पायरेटेड कंटेंट तलाशते हैं. दुर्भाग्य से उन्हें इस तरह का कंटेंट प्रदान करने वाली मैलिशियस वेबसाइट्स द्वारा उत्पन्न जोखिम का अनुमान नहीं होता.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : भाड़ में जाए पिच, हमें तो बस 20 विकेट चाहिए, जीत के जोश में यह क्‍या बोल गए रवि शास्‍त्री

उन्होंने आगे कहा, साइबर अपराधी इस अवसर का लाभ उठाकर उपभोक्ताओं की कमजोरियों पर सेंध लगाते हैं, क्योंकि वो सुविधा के बदले अपनी सुरक्षा से समझौता करते हैं. उपभोक्ताओं के लिए यह जरूरी है कि वो इन जोखिमों को समझें, क्लिक करने से पहले विचार करें और ऐसे संदेहास्पद लिंक्स पर न जाएं, जो उन्हें निशुल्क कंटेंट दिखाने के लिए लुभाता हो.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी : देखो ये कौन आया, चैंपियन टीम से मिलने पहुंचे माही

ऐसे में मैकफे ने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव जारी किए हैं.

  1. आप क्लिक करने से पहले सावधान रहें. एमएस धोनी से संबंधित कंटेंट मुफ्त में प्राप्त करने के इच्छुक यूजर्स सावधान रहें और केवल भरोसेमंद स्रोत से ही कंटेंट स्ट्रीम व डाउनलोड करें. सबसे सुरक्षित यह है कि आप मालवेयर युक्त थर्ड पार्टी वेबसाइट पर विजिट करने की बजाए ऑफिशल रिलीज का इंतजार कर लें.
  2. गैरकानूनी स्ट्रीमिंग साइट्स का उपयोग न करें. जोखिमभरे ऑनलाइन व्यवहार के मामले में गैरकानूनी स्ट्रीमिंग साइट्स का उपयोग आपकी डिवाइस के लिए उतना ही खतरनाक है, जितनी खतरनाक जंगल की आग होती है. कई गैरकानूनी स्ट्रीमिंग साइट्स पर पाइरेटेड वीडियो फाइल के रूप में मालवेयर या एडवेयर छिपे होते हैं. इसलिए वीडियो केवल प्रतिष्ठित स्रोत से ही स्ट्रीम करें.
  3. अपनी ऑनलाइन दुनिया को साइबर सिक्योरिटी समाधान की सुरक्षा दें. मैकफे टोटल प्रोटेक्शन जैसे विस्तृत सिक्योरिटी समाधान की मदद से मैलिशियस जोखिमों को अलविदा कर दें. इससे आप मालवेयर, फिशिंग के हमलों एवं अन्य जोखिमों से सुरक्षित रहेंगे.
  4. वेब रेप्युटेशन टूल का इस्तेमाल करें. वेब रेप्यूटेशन टूल, जैसे निशुल्क मैकफे वेब एडवाईजर का उपयोग करें, जो आपको मैलिशियस वेबसाईट के बारे में सचेत कर देता है.
  5. पैरेंटल कंट्रोल सॉफ्टवेयर का उपयोग करें. बच्चे भी सेलिब्रिटीज के फैन होते हैं, इसलिए डिवाइस पर अपने बच्चे के लिए लिमिट्स सुनिश्चित कर दें और मैलिशियस व अनुचित वेबसाइट्स से उनको सुरक्षित रखने के लिए पैरेंटल कंट्रोल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें.