logo-image

अजिंक्य रहाणे ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, कोहली भी रह गए पीछे

टीम इंडिया के कार्यवाहक के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है या फिर यू कहें कि तोड़ दिया है

Updated on: 28 Dec 2020, 04:56 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कार्यवाहक के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है या फिर यू कहें कि तोड़ दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने शतक लगाकर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया दिया है. मेलबर्ल में अजिंक्य रहाणे का ये दूसरा शतक है इससे पहले भारत के लिए वीनू मांकड मेलबर्न में भारत के लिए दो शतक लगा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: अजिंक्य रहाणे ने दिया ऑस्ट्रेलिया को पटक, बतौर कप्तान लगाया पहला शतक

ये मैच मेलबर्न के मैदान पर खेला जा रहा है बतौर कप्तान रहाणे का ये पहला शतक है. जबकि मेलबर्न के मैदान पर बतौर कप्तान रहाणे शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.  रहाणे से पहले टेस्ट कप्तान के रुप में सचिन तेंदुलकर ने साल 1999 में 116 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद से कोई भी टीम इंडिया का कप्तान शतक नहीं लगा पाया था. हालांकि अजिंक्य रहाणे की इस पारी ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रहाणे ने बतौर कप्तान पहला शतक लगाया है जबकि उनके करियर का 12वां शतक हैं.

 

इस मैच में टीम इंडिया अच्छी पॉजिशन में दिख रही है और ऑस्ट्रेलिया पर लीड बना ली है. विराट कोहली नहीं है उनके बिना रहाणे ने पहले फिल्डिंग में अच्छी कप्तानी की जबकि बल्लेबाजी में जल्द विकेट गिरने के बाद पूरी जिम्मेदारी अपने कंधों पक उठाई और रनों की गति को आगे बढ़ाया. बता दें कि रहाणे का ये मेलबर्न के मैदान पर दूसरा शतक है इससे पहले साल 2014 में रहाणे ने 147 रनों की पारी खेली थी. इससे पहले साल 1999 में सचिन तेंदुलकर ने 116 रन बनाए थे, वीरेंद्र सहवाग ने 2003 में 195 रन बनाए थे. विराट कोहली ने साल 2014 में 169 रन बनाए थे जबकि पिछली सीरीज में यानी साल 2018 में चेतेश्वर पुजारा ने 106 रन बना डाले थे.