logo-image

हम कुछ अविश्वसनीय हासिल करने के लिए तैयार : एआईएफएफ महासचिव प्रभाकरन

हम कुछ अविश्वसनीय हासिल करने के लिए तैयार : एआईएफएफ महासचिव प्रभाकरन

Updated on: 28 Dec 2022, 08:20 PM

नई दिल्ली:

कुछ वर्षों की उथल-पुथल और अनिश्चितता के बाद, जिसने इस साल की शुरूआत में फीफा को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित करने के लिए मजबूर कर दिया था, आखिरकार देश में फुटबॉल के शासी निकाय में सामान्य स्थिति लौट आई है।

पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे के नेतृत्व वाली नई एआईएफएफ कार्यकारी समिति वर्तमान में नए साल में भारतीय फुटबॉल के लिए एक नया रास्ता तैयार कर रही है। देश में खेल के विकास के लिए एक भव्य रोडमैप की तैयारी की जा रही है।

एआईएफएफ के महासचिव शाजी प्रभाकरन ने आईएएनएस के साथ एक बातचीत में, भारत में खेल के उज्‍जवल भविष्य के लिए एआईएफएफ और भव्य योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

इंटरव्यू के अंश:

प्रश्न: चुनाव में भारी जीत के बाद कार्यभार संभालने के बाद आप चीजों को कैसे देख रहे हैं?

उत्तर: जो कुछ हुआ सो हुआ। अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है। हमें आगे बढ़ना है। अच्छी बात यह है कि हमारे पास हमारे अध्यक्ष कल्याण चौबे के नेतृत्व में एक बहुत अच्छी टीम है। कार्यकारी समिति, हमारे सदस्य संघ, यहां का सचिवालय, सभी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं और हमें पूरा विश्वास है कि हम एक साथ आगे बढ़ेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे।

प्रश्न: मीडिया में यह बताया गया है कि एआईएफएफ भारतीय फुटबॉल के विकास के लिए एक भव्य रोडमैप तैयार कर रहा है। क्या आप कृपया हमें इसके बारे में बता सकते हैं?

उत्तर: अभी, मुझे वास्तव में खेद है कि मैं उस पर बात नहीं कर सकता क्योंकि 7 जनवरी को हम उसे (रोडमैप) लॉन्च करेंगे। और वह विवरण साझा करने का सही समय होगा। लेकिन मैं जो साझा कर सकता हूं वह यह है कि यह एक बहुत ही खास दीर्घकालिक योजना होने जा रही है, जिसे भारतीय फुटबॉल ने पहले नहीं देखा है और यह बहुत सारे लोगों की कड़ी मेहनत का परिणाम है।

हमने अपने हितधारकों से परामर्श किया है और हम इस दीर्घकालिक रोडमैप को विकसित करने के लिए फीफा और एएफसी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि यह सभी को एक साथ लाएगा ताकि हम आगे जाकर कुछ अविश्वसनीय हासिल कर सकें।

प्रश्न: इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की सफलता की कहानियों का अपना हिस्सा रहा है। क्या आप मानते हैं कि यह राष्ट्रीय टीम के लिए आपूर्ति श्रृंखला के रूप में कार्य करने के लिए गंभीरता से तैयार है?

उत्तर: आईएसएल हमारी शीर्ष लीग है, जहां से राष्ट्रीय टीम के अधिकांश खिलाड़ी आएंगे। इस तरह से हमें लगातार आगे बढ़ने पर काम करना होगा और इसी तरह हमें आईएसएल से बेहतर और बेहतर खिलाड़ी मिलेंगे।

प्रश्न: ऐसा प्रतीत होता है कि उचित स्ट्राइकरों की कमी है। सुनील छेत्री के बाद कोई नहीं है, जो उनकी निरंतरता की बराबरी कर सके। राष्ट्रीय टीम के लिए सुनील जैसी क्षमता वाले स्ट्राइकरों को तैयार करने की आपकी क्या योजना है?

उत्तर: हमें सुनील को धन्यवाद देना चाहिए कि वह पिछले 15 वर्षों से अधिक समय से बड़ी निरंतरता के साथ क्या कर रहे हैं। वह हमारे खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन रोल मॉडल हैं। मुझे यकीन है कि आगे चलकर हमें हर पोजीशन में अच्छे खिलाड़ी देखने को मिलेंगे। हमें यही करने की जरूरत है। अभी, चुनौती यह है कि हम अपनी राष्ट्रीय टीम का चयन कर रहे हैं, जिसमें बहुत कम खिलाड़ी शीर्ष लीग में खेल रहे हैं। हमें यह देखना होगा कि हम उस संख्या को कैसे बढ़ा सकते हैं और एक बेहतर और अधिक प्रतिस्पर्धी लीग और प्रतियोगिता संरचना प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न: लेकिन सुनील छेत्री में निरंतरता की कमी है..

उत्तर: हमें यह समझना होगा कि सुनील के स्तर की निरंतरता तक पहुंचने के लिए आपको उस स्तर के मैचों, प्रतिस्पर्धा, अनुशासन और कड़ी मेहनत के साथ-साथ कई चीजों की आवश्यकता होती है। सुनील अपने अनुशासन, कड़ी मेहनत, समर्पण और फोकस के जरिए आज जहां भी हैं, वहां तक पहुंचे हैं और यही वह आज के युवाओं को देने की कोशिश कर रहे हैं।

प्रश्न: वर्ष 2022 में भारत को फीफा द्वारा निलंबित किया गया। आखिर क्या गलत हुआ?

उत्तर: देखिए, मैं उस बारे में नहीं बोलना चाहता जो अतीत में हुआ है। हमें आगे बढ़ना है और हमें यह सुनिश्चित करना है कि हम उस रास्ते को फिर से पार न करें। हमें अपने शासन के हर पहलू को मजबूत करना होगा और अपने ढांचे को इस तरह बनाना होगा कि हम दोबारा ऐसी स्थिति में न आएं। मामला न्यायाधीन है, इसलिए मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।

प्रश्न: फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने इंस्टाग्राम पर बातचीत में कहा कि वह भारत को 2026 विश्व कप में खेलते हुए देखना पसंद करेंगे। क्या आपको लगता है कि इससे हमारी राष्ट्रीय टीम को प्रोत्साहन मिलेगा?

उत्तर: देखिए, जब यह फीफा अध्यक्ष की ओर से आ रहा है, तो यह वास्तव में भारतीय फुटबॉल के लिए बहुत उत्साहजनक है। हमें यह समझना होगा कि विश्व स्तर पर हर कोई भारत की क्षमता के बारे में आश्वस्त है, जो बहुत उत्साहजनक है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सही दिशा में जा रहे हैं। हमें आगे बढ़ना है। वर्तमान में हम एशिया में 19वें और दुनिया में 106वें स्थान पर हैं। इसलिए, वहां खेलने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी है। एक बार जब हम रोडमैप का अनावरण कर लेंगे, तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि हम राष्ट्रीय टीम के लिए क्या लक्ष्य रख रहे हैं। इसलिए मैं 2026 विश्व कप के बारे में अभी कुछ नहीं कहना चाहता।

प्रश्न: 2023 में फुटबॉल प्रेमियों के लिए आपका क्या संदेश होगा?

उत्तर: सभी प्रशंसकों, हितधारकों, सदस्य संघों और उन सभी क्लब मालिकों को मेरी शुभकामनाएं जो भारतीय फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए शानदार काम करते हैं। हमें एक समान लक्ष्य के साथ मिलकर काम करना है, और यदि हम ऐसा करते हैं, तो हम निश्चित रूप से आगे बढ़ सकते हैं और खेल से जुड़े सभी लोगों के लिए सकारात्मक अवसर पैदा कर सकते हैं।

मुझे विश्वास है कि फुटबाल से प्यार करने वाले सभी लोग, विशेषकर भारतीय फुटबाल, एक टीम के रूप में काम करने के लिए तैयार होंगे और यही हमारा संदेश है।

आइए भारतीय फुटबॉल को आगे ले जाने और भारत को गौरवान्वित करने के लिए एकजुट होकर काम करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.